scriptweather alert: 42 डिग्री पर पहुंच गया तापमान, जानिए बाकी जिलों की स्थिति | weather alert rain and thunderstorm in many districts covid-19 updates | Patrika News
भोपाल

weather alert: 42 डिग्री पर पहुंच गया तापमान, जानिए बाकी जिलों की स्थिति

अप्रैल माह के पहले सप्ताह में ही तापमान पहुंच गया 42 डिग्री पर, जानिए बाकी जिलों की स्थिति…।

भोपालApr 07, 2020 / 05:28 pm

Manish Gite

weather1.jpg

Impact of temperature on coronavirus

 

भोपाल। देश में एक तरफ कोरोना जैसी महामारी का दौर चल रहा है, दूसरी ओर मौसम में भी उतार-चढ़ाव का खेल जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश और आंधी की संभावना व्यक्त की है। इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों का तापमान बढ़ेगा और कुछ जिलों का तापमान घट जाएगा।

 

मौसम विभाग ( imd ) ने यलो अलर्ट जारी कर कहा है कि मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी और गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती है। इस कारण एक बार फिर तापमान में कमी होगी। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा कोरोना महामारी का असर कम होते जाएगा, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इन दावों का खंडन किया है।

 

पिछले 24 घंटों का हाल
पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के जबलपुर और होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई और शेष संभागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। नैनपुर में 3 और बिचिया में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

imd.jpg

43 पर पहुंचा तापमान
मध्यप्रदेश के खरगौन में अधिकतम तापमान 45 डिग्री पर पहुंच गया है। यहां आमतौर पर तापमान 47 डिग्री तक पहुंच जाता है। फिलहाल अधिकतम तापमानों में सबी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से कम, सागर और इंदौर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहा।

 

यहां हो सकती है बारिश
मध्यप्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में तथा सीहोर, होशंगाबाद, छतरपुर, दमोह, कटनी, दतिया, शिवपुरी, बैतूल, छिंदवाड़ा और बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है, वहीं इन जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

 

 

गरज-चमक के साथ चलेगी तेज हवा
मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने प्रदेश के शहडोल जिले में तथा सीहोर, होशंगाबाद, छतरपुर, दमोह, कटनी, दतिया, शिवपुरी, बैतूल, छिंदवाड़ा और बालाघाट जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इन स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

 

38 पर पहुंचा भोपाल का पारा
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 38 डिग्री पर पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले सप्ताह तक मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों का तापमान 40 पार हो सकता है।

 

क्या गर्मी में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस
पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा कोरोना का संकट गर्मी बढ़ने पर खत्म हो सकता है, सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया जा रहा था, लेकिन डाक्टरों ने भी ऐसे दावों के बारे में कहा है कि ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिलते हैं, जिससे कहा जाए कि गर्मी में यह महामारी कमजोर पड़ जाएगी। गौरतलब है कि भारत के ज्यादातर हिस्सों में फरवरी के बाद तापमान गर्म हो जाता है। कई शहर तो ऐसे हां जहां का तापमान 48 डिग्री तक पहुंच जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसे ही कई दावों का खंडन किया है। WHO ने कहा कि यदि तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक भी हो जाए तो भी कोरोना वायरस से निजात नहीं मिलेगा। यह मायने नहीं रखता है कि सूर्य कितना गर्म है और मौसम कैसा है।

 

Home / Bhopal / weather alert: 42 डिग्री पर पहुंच गया तापमान, जानिए बाकी जिलों की स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो