scriptइन 18 जिलों में तेज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले , मौसम विभाग ने जारी किया Alert | weather forecast heavy rain alert in these 18 districts | Patrika News
भोपाल

इन 18 जिलों में तेज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले , मौसम विभाग ने जारी किया Alert

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम….

भोपालMar 26, 2020 / 08:34 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। पूरे देश में कोरोना के कहर के बीच मध्यप्रदेश में मौसम ( weather forecast) पूरी तरह से बदल गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मौसम और बिगड़ सकता है। ताजा अनुमान के अनुसार 27 मार्च को देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश ( heavy rain ) और ओलावृष्टि (hailstorm) की आशंका है। बताया जा रहा है कि कहीं-कहीं पर तेज बिजली भी चमक सकती है।

मौसम वैज्ञानिको के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) और चक्रवाती सिस्टम ( Cyclone system) के प्रभाव से शहर ( mp weather) का मौसम लगातार पुरिवर्तित हो रहा है। बुधवार से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं गुरुवार को पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहा।

weather_change.jpg

इन जगहों पर हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग के इनुसार मध्‍यप्रदेश में कई शहरों में मौसम बिगड़ सकता है। यहां तेज हवा, गरज के साथ बारिश हो सकती है और ओले भी गिर सकते हैं। जिन शहरों में मौसम बिगड़ने की आशंका है, उनमें शाजापुर, उज्जैन, विदिशा, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सागर, सीहोर, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, भोपाल, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर आदि के नाम शामिल हैं।

weather_rain_alert_today.jpg

मौसम विभाग ने जारी किया Alert

बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने भोपाल, हौशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों में अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का कहना है कि इन सभी जगहों पर गरज-चमक के साथ तेज हवा चल सकती है। साथ ही कई जगहों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं।

28_02_2020-weather_3_20071759.jpg

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदल रहा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार आने वाली 30 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालयीन क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। जिसके चलते 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सो में कहीं कहीं हल्की ओलावृष्टी, वर्षा का एक दौर की संभावना है। पहला पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान, सटे हुए पंजाब तथा जम्मू एवं कश्मीर पर स्थित है। इससे प्रेरित चक्रवाती संचरण पश्चिमी राजस्थान एवं सटे पाकिस्तान पर स्थित है। यही कारण है कि मौसम में तेजी से परिवर्तन हो रहा है।

Home / Bhopal / इन 18 जिलों में तेज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले , मौसम विभाग ने जारी किया Alert

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो