scriptशुरू हो रहा सर्द का एक ओर दौर, गर्मी के बाद बढ़ेगी ठिठुरन | weather impact factor increased cold rain forecast | Patrika News
भोपाल

शुरू हो रहा सर्द का एक ओर दौर, गर्मी के बाद बढ़ेगी ठिठुरन

मौसम का मिजाज बदल रहा, रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे गिरना शुरू

भोपालFeb 06, 2020 / 08:57 am

KRISHNAKANT SHUKLA

weather impact factor increased cold rain forecast शुरू हो रहा सर्द का एक ओर दौर, गर्मी के बाद बढ़ेगी ठिठुरन

weather news mp – शुरू हो रहा सर्द का एक ओर दौर, गर्मी के बाद बढ़ेगी ठिठुरन

भोपाल : प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम विभाग Meteorological Department के अनुसार हवाओं का रुख बदलने से मौसम करवट ले रही, इससे सर्दी का एक ओर दौर 7 या 8 तारीख से शुरू हो जाएगा। मौसम साफ होते ही रात का पारा 10 डिग्री के नीचे गिरना शुरू हो रहा है। आने वाले दिनों में भोपाल में 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं Cold wind चल सकती हैं। माना जा रहा है कि जैसे बरसात के दौरान स्थित हुई थी ठीक वैसे ही ठंड के मौसम में भी देखी जा सकती है। यानि मौसम कभी भी सर्द और गर्म में परिवर्तित हो सकता है।

ये भी पढ़ें – : वैलेंटाइन डे 2020 पर अपने पार्टनर को करें ये गिफ्ट

राजधानी भोपाल में maximum temperature अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। वहीं minimum temperature न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य रहा। बुधवार को बादलों की आंखमिचौली भी चलती रही। गुरुवार की सुबह भी लगभग स्थित ऐसे ही रही। प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का असर देखने को भी मिला। शाम से हवा में ठंडक घुल गई। जिससे शाम 6 बजे के बाद हल्की ठिठुरन महसूस की गई। वहीं राजधानी के आसपास के इलाकों में सुबह शाम कोहरे का भी असर देखने को मिला। ओबेदुल्लागंज से बुदनी के बीच पहाडी इलाकों में दृश्यता 10 फीट थी। इससे वाहन रेंगते हुए गुजरे।

weather_mp_alert.png

ये भी पढ़ें – : पूरी दुनिया में बन खतरा, राजधानी में भी अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के असर से 16 जिलों में पड़ी बौछारें। रात की ठिठुरन के बीच प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभागों के कुछ जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यरेखा क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली बाह्य उष्णकटिबंधीय से सर्दियों में भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भागों अचानक बरसात ले आती है। इससे पश्चिमी मप्र के दो जिले और पूर्वी मध्यप्रदेश के 16 जिलों में बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें – वैलेंटाइन डे 2020 – प्रेमिका और प्रेमी ये मैसेज भेजकर करें प्यार का इजहार

मौसम विभाग weather department के अनुसार आगामी 24 घंटों में रीवा, शहडोल संभाग के जिलों और जबलपुर, दमोह, छतरपुर में हल्का कोहरा छाने की संभावना है। मौसम विभगा के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात के रूप में अफगानिस्तान और उसके आसपास 3.1 किमी की उंचाई पर बना हुआ है। साध ही आर्द्र पूर्वी हवाएं 1.5किमी की ऊंचाई तक बंगाल की खाड़ी से आ रही है। इसके कारण मध्य एवं ऊपरी ट्रोपोस्फीयर में ठंडी और शुष्क पश्चिमी हवाएं और निचले ट्रोपोस्फीयर में आर्द्र हवाएं चल रही है। इसका असर प्रदेश में दिखाई दे रहा है।

 

Hindi News/ Bhopal / शुरू हो रहा सर्द का एक ओर दौर, गर्मी के बाद बढ़ेगी ठिठुरन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो