scriptWeather Update: अगस्त के आखिरी में फिर हो सकती है ‘झमाझम बारिश’, इन 16 जिलों में जारी किया गया Alert | Weather Update: Alert issued in these 16 districts | Patrika News
भोपाल

Weather Update: अगस्त के आखिरी में फिर हो सकती है ‘झमाझम बारिश’, इन 16 जिलों में जारी किया गया Alert

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बनी नमी के चलते बौछारों का दौर अब भी जारी है….

भोपालAug 25, 2021 / 03:02 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। राजधानी में एक बार फिर से बारिश का दौर थम गया है। लगातार बादल आते हैं लेकिन बेरुखी के साथ चले जाते हैं। वहीं प्रदेश भर में यहीं हाल बना हुआ है। मानसून एक बार फिर से कमजोर पड़ गया है, जिसके कारण झमाझम बारिश का दौर थमा हुआ है। बीते दिन की बात करें तो सुबह से रात तक बादल छाए रहे लेकिन शहर में कहीं भी तेज बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग के अनुसार ‘मानसून ट्रफ’ राज्य के टीकमगढ़ और सीधी जिलों से होकर गुजर रहा है। फिलहाल चक्रवाती हवाओं का दबाव उत्तर-पूर्व राजस्थान और उससे जुड़े उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर लगातार बना हुआ है। इन दोनों सिस्टम के मिलने से मध्य प्रदेश में नमी आ रही है।

302d25ad-81b3-4b80-902f-84cee2f13196.jpg

क्या है मौसम विभाग का कहना

वर्तमान में किसी वेदर सिस्टम के नहीं रहने से बारिश की संभावना कम है। हालांकि वातावरण में मौजूद नमी के कारण मंगलवार-बुधवार को सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बनी नमी के चलते बौछारों का दौर अब भी जारी है। आने वाले दो दिनों तक ऐसे ही मौसम रहेगा। वहीं अगले 16 घंटों में सभी संभागों के कुछ इलाकों में गरच-चमक के साथ बूंदे पड़ सकती हैं।

अब तक कितनी हुई बारिश

अगस्त के 24 दिन में इस बार सिर्फ 7.72 इंच बारिश हुई है। पिछले साल 21 से 24 अगस्त तक 4 दिन में ही 11.36 इंच पानी बरस गया था। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक शहर में अब तक हुई 7.72 इंच बारिश अब तक की सामान्य बारिश से 100 मिमी यानी 4 इंच कम है। आसपास कोई ऐसा मानसूनी सिस्टम नहीं है, जो यहां तेज बारिश करा सके।

weather_update_in_mp_5170388_835x547-m.jpg

जारी किया गया अलर्ट

विभाग की ओर से सागर और रीवा संभाग में बारिश का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही ग्वालियर, उज्जैन, श्योपुर, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, भिंड, आगर-मालवा, मुरैना, नीमच, दतिया, मुरैना, मंदसौर, भिंड, शिवपुरी, झाबुआ, बैतूल, राजगढ़, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर और रतलाम में गरज चमक के साथ ही बारिश हो सकती है।

इन जिलों में सामान्य से कम हुई है बारिश

अभी तक इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, हरदा, छतरपुर, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर, मंडला, सिवनी और बालाघाट में 20 से 44 फीसद तक कम बारिश हुई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83osxt
photo6138953806403185877.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो