scriptWeather Updates: राज्य के 32 जिलों में छाएगा कोहरा, 20 जिलों में बारिश का अलर्ट | weather updates: forecast rain and dense fog warning | Patrika News
भोपाल

Weather Updates: राज्य के 32 जिलों में छाएगा कोहरा, 20 जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में हर दिन बदल रहा है मौसम, अब ठंड के साथ ही बारिश और कोहरे का चेतावनी…

भोपालJan 22, 2020 / 06:49 pm

Manish Gite

weather1.jpg

weather department prediction

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम हर दिन बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों से बादल और धूप का खेल चल रहा है। वहीं कभी कोहरा और कभी बूंदाबांदी का दौर भी चल रहा है। मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन ( India Meteorological Department ) के मुताबिक 32 जिलों में घना कोहरा छाने ( dense fog warning ) का अनुमान है, वहीं 20 जिलों में बारिश की संभावना ( weather forecast ) जताई गई है।
पिछले 24 घंटों का हाल
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान जबलपुर, शहडोल, सागर और भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई, शेष संभागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। प्रदेश में सागर में एक सेमी बारिश दर्ज की गई। वहीं 0.2 सेमी बारिश भोपाल में दर्ज की गई।
यहां देखें अपने शहर का मौसम

weather.jpg

यहां सबसे कम तापमान 7 डिग्री रहा
प्रदेश के जबलपुर, सागर और ग्वालियर संभागों के जिलों में कोहरा रहा। न्यूनतम तापमानों में ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। होशंगाबाद रीवा और शहडोल संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान विशेष रूप से बढ़े और शेष संभागों के जिलों में काफी बढ़े। वे इंदौर और ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्, जबलपुर, सागर और चंबल संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहे। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 07 डिग्री से. दतिया और ग्वालियर में दर्ज किया गया।

 

चेतावनीः ज्यादातर जिलों में छाएगा घना कोहरा
भोपाल स्थित मौसम केंद्र ने प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाने की चेतावनी जारी की गई है। यह चेतावनी अगले 24 घंटों के लिए जारी हुई है। जहां घना कोहरा पड़ेगा उनमें रीवा, सागर, शहडोल, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिले शामिल हैं। जबकि जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम, शाजापुर और उज्जैन जिले में भी घना कोहरा छाने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने यह चेतावनी यलो अलर्ट के साथ जारी की है।

 

20 जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश के रीवा और शहडोल संभागों में और कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, रायसेन, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद और बैतूल जिलों में हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

 

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक
मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक के मुताबिक प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, सागर और भोपाल संभागों के जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई और शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। जबलपुर, सागर और भोपाल संभागों के जिलों में कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमानों में ग्वालियर और चम्बल संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

-अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना एक चक्रवाती संचलन के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब उत्तरी पाकिस्तान और निकटवर्ती जम्मू और कश्मीर क्षेत्र पर औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है।

-एक चक्रवाती सर्कुलेशन पश्चिम मध्य प्रदेश और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है।

-एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व असम और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर फैला हुआ है।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा 24 जनवरी 2020 के बाद से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

 

चार डिग्री तक फिर गिरेगा तापमान
आगामी 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमानों में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। 24 घंटों के बाद के 48 घंटों के दौरान तापमानों में 2 से 4 डिग्री की क्रमश गिरावट होने की संभावना है।

 

इन जिलों में बारिश की संभावना
आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा कटनी, जबलपुर, नरसिंगपुर, मण्डला, पन्ना, दमोह, सागर, रायसेन, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद और बैतूल जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश अथवा गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। रीवा, सागर, शहडोल, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में। जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम, शाजापुर और उज्जैन जिलों में कहीं-कहीं के क्षेत्रों में मध्य से घना छाने की संभावना है।

Home / Bhopal / Weather Updates: राज्य के 32 जिलों में छाएगा कोहरा, 20 जिलों में बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो