scriptबेहद सस्ता हुआ गेहूं, 300 रुपये तक की गिरावट, जानिए कब तक कम बने रहेंगे दाम | Wheat prices fall by up to Rs 300 | Patrika News
भोपाल

बेहद सस्ता हुआ गेहूं, 300 रुपये तक की गिरावट, जानिए कब तक कम बने रहेंगे दाम

गेहूं के दाम में गिरावट शुरु हो गई थी जोकि लगातार जारी है

भोपालMay 25, 2022 / 09:57 pm

deepak deewan

gehu_rates.png

गेहूं खरीदने का सबसे अच्छा मौका दामों में जबर्दस्त गिरावट

भोपाल। मध्यप्रदेश में गेहूं बेहद सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार द्वारा गेहूं के निर्यात में प्रतिबंध के बाद बाजार में गेहूं के दाम में गिरावट शुरु हो गई थी जोकि लगातार जारी है। मंगलवार को तो राजधानी भोपाल और इंदौर की प्रमुख मंडियो में मिल क्वालिटी गेहूं 1900 से 2000 रुपये तक की रेंज में पहुंच गया। गेहूं के तेजी से गिरते दामों को देखकर किसानों की ओर से मंडी में आवक भी बहुत कमजोर पड़ गई है। प्रदेश की सभी मंडियों का यही हाल है. व्यापारी बताते हैं कि अब किसान कमजोर दामों पर माल बेचने को तैयार नहीं है।

जानकारी के अनुसार इंदौर मंडी में मंगलवार को गेहूं की कुल आवक करीब पांच हजार बोरी ही रही। यहां गेहूं बेचने आए कई किसानों ने तो कम दाम देखकर उपज बेचने से ही इन्कार कर दिया। बताया जा रहा है कि मंडी से कम से कम तीन ट्राली गेहूं वापस लौटाकर ले जाया गया। किसानों ने बताया कि गेहूं के रेट तेजी से कम हुए हैं. हाल ये है कि 15 दिन पहले के दामों की तुलना में गेहूं के दामोें में प्रति क्विंटल 250 से 300 रुपये की गिरावट आ गई है. इससे उन्हें खासा नुकसान हो रहा है।

राजधानी के थोक व्यापारियों के अनुसार मिलों ने मौके का लाभ उठाते हुए निर्यात के लिए बंदरगाह पर पहुंचा गया गेहूं कम दामों पर खरीदना शुरू कर दिया है। बंदरगाह तक गेहूं भेजकर उलझे व्यापारी भी उसे वापस लाने की बजाए वहीं मिल वालों से सौदे कर गेहूं बेचना ज्यादा उचित मान रहे हैं। ऐसे में फिलहाल गेहूं में न तो आवक बेहतर होती दिख रही है न ही दाम बढ़ते नजर आ रहे हैं। इधर ज्यादातर गेहूं अब स्टाक में चला गया है। ऐसे में अब आवक कमजोर ही रहने का अनुमान है। स्टाक का गेहूं अब दिवाली के आसपास ही बाजार में आएगा।

भोपाल और इंदौर मंडी में गेहूं के औसत दाम: प्रति क्विंटल रुपए
लोकवन 2300 से 2350
मालवराज 2000 से 2025
पूर्णा 2250-2300
मिल क्वालिटी 1950-2000

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो