scriptसफर में यात्रा के दौरान खराब है AC या चार्जिंग प्वाइंट, तो चुप न रहें, ऐसे करें शिकायत, मिलेगा मुआवजा | while travelling 5 things you must have | Patrika News
भोपाल

सफर में यात्रा के दौरान खराब है AC या चार्जिंग प्वाइंट, तो चुप न रहें, ऐसे करें शिकायत, मिलेगा मुआवजा

जिला उपभोक्ता फोरम की बेंच ने दिया आदेश, वर्मा ट्रेवल्स को 2 महीने के अंदर देना होगा हर्जाना, जानिए क्या है मामला..

भोपालJul 21, 2019 / 01:20 pm

Ashtha Awasthi

consumer forum

consumer forum

भोपाल। अगर आप किसी बस में यात्रा कर रहे हैं और उसका चार्जिंग प्वाइंट, एसी, सीट, एलईडी खराब है तो चुप रहकर सफर काटने की बजाए इसकी शिकायत जरूर करें। अगर बस संचालक की कार्रवाई से संतुष्ट ना हों तो जिला उपभोक्ता फोरम ( Consumer forum ) में केस दायर करें। फोरम में एक ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जिसमें फोरम ने वर्मा ट्रेवल्स द्वारा आवेदक को बतौर हर्जाना 12,849 रुपए की राशि चुकाने का आदेश दिया है। इस मामले को लेकर फोरम की ओर से वर्मा ट्रेवल को कई नोटिस जारी किए गए लेकिन उनकी ओर से कोई भी सुनवाई में नहीं पहुंचा। जिसके चलते अध्यक्ष आरके भावे, सदस्य सुनील श्रीवास्तव और क्षमा चौरे की बेंच ने वर्मा ट्रेवल्स के खिलाफ यह फैसला सुनाया।

consumer forum

पुणे-भोपाल-पुणे रूट पर की थी यात्रा

कोलार स्थित आशीर्वाद कॉलोनी निवासी शिवम बोहरे ने 12 अक्टूबर 2017 को पुणे से भोपाल के लिए वर्मा ट्रेवल्स की बस का टिकट बुक किया। इसके लिए पेटीएम से 2100 रुपए पेटीएम से भुगतान किया। बस क्रमांक (एमपी 04 पीए 2347) स्लीपर एसी इंडीविजुअल लग्जरी कैटेगरी की थी। वहीं 22 अक्टूबर को जब दोबारा भोपाल से पुणे के लिए टिकट बुक किया तो इसके लिए पेटीएम से 2700 रुपए का भुगतान किया। यह वही बस थी जिससे उन्होंने पहले भी सफर किया था।

consumer forum

किराया वसूला लग्जरी का लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ नहीं दिया

बोहरे ने अपनी शिकायत में बताया कि इस बस में ना तो एसी चल रहा था और ना ही चार्जिंग प्वाइंट सही था। इसकी एलईडी भी बंद थीं और बस की सीट्स व कंबल बदबूदार थे। इस संबंध में कई यात्रियों ने कई बार शिकायत की लेकिन ड्राइवर व कंडक्टर ने किसी की बात नहीं सुनी। भोपाल आने के बाद मैंने कई बार वर्मा ट्रेवल्स को मेल किया लेकिन कोई रिप्लाई नहीं आया। जिसके बाद वर्मा ट्रेवल्स के खिलाफ 18 सितंबर 2018 को मैंने जिला उपभोक्ता फोरम में केस दायर किया। बोहरे ने बताया कि बस अपने गंतव्य पर निर्धारित समय से 7 घंटे देरी से पहुंची। वर्मा ट्रेवल्स द्वारा लग्जरी किराया वसूला गया और सुविधा के नाम पर कुछ नहीं था।

Home / Bhopal / सफर में यात्रा के दौरान खराब है AC या चार्जिंग प्वाइंट, तो चुप न रहें, ऐसे करें शिकायत, मिलेगा मुआवजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो