scriptशुरू हो चुकी है गुलाबी ठंड, दिवाली के बाद पड़ेगी शिमला जैसी कड़ाके की ठंड | Winter In Madhya Pradesh: After Diwali MP will shiver from cold | Patrika News
भोपाल

शुरू हो चुकी है गुलाबी ठंड, दिवाली के बाद पड़ेगी शिमला जैसी कड़ाके की ठंड

मध्यप्रदेश में होने लगा है ठंडक का एहसास……

भोपालOct 16, 2019 / 03:31 pm

Ashtha Awasthi

02_5.png

Winter In Madhya Pradesh

भोपाल। रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बंद होने के बाद अब लोगों को ठंडक का अहसास होने लगा है। दो महीनों की तेज बारिश के बाद अब सुबह-शाम हल्की सर्द हवाओं से ठंड पड़ने लगी है। बीते दिनों पहले ही मौसम विभाग ने मौसम परिवर्तन के संकेत दिए थे जिसके बाद से ही हल्की ठंडक महसूस होने लगी है। बारिश ज्यादा होने के कारण माना जा रहा है कि इस बार ठंड जल्दी दस्तक दे सकती है। विंड पैटर्न यानी हवा का रुख जल्दी सेट होने का भी अनुमान लगाया गया है। 19 अक्टूबर के बाद से रात के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट और हो सकती है। हवा का रुख बदलकर उत्तर-पश्चिमी हो सकता है।

गुलाबी शर्दी का अहसास उदयपुर में मौसम में ठंडक के बाद सुबह छाने लगी धुंध

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार मौसम अब पूरी तरह सामान्‍य हो चुका है। अब मौसम साफ रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार सर्द हवाओं के चलने से 15 दिन बाद ठंड और कोहरा पड़ना शुरू हो जाएगा। दीपावली के बाद मौसम में तेजी से बदलाव देखे जा सकते हैं।

thand1.jpg

तेजी से गिर रहा है रात का तापमान

बीते तीन-चीर दिनों से रात का तापमान तेजी से गिर रहा है। लोगों को रात के समय ठंडक का अहसास हो रहा है। हर साल शरद पूर्णिमा के बाद ही गुलाबी ठंड का अहसास होता है लेकिन इस बार ये लोगों को एक हफ्ते पहले से ही होने लगा है। सुबह-शाम के वक्त गुलाबी सर्दी महसूस हो रही है। शहर में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से भी 0.4 डिग्री कम रहा। दिन में तेज धूप होने के बाद भी लोगों को गर्मी का अहसास नहीं हो रहा है। शाम होते-होते हवाओं में ठंडक धुल रही है।

गुलाबी शर्दी का अहसास उदयपुर में मौसम में ठंडक के बाद सुबह छाने लगी धुंध
ध्यान रखें ये बातें

– सुबह के समय हल्की सर्दी होती है इसलिए फुल कपड़े पहनकर ही घूमने जाएं।

– अस्थमा की समस्या है तो अपने चलने की गति नॉर्मल रखें साथ ही फुल कपड़े पहनें।
– हृदय रोग, रक्तचाप या कोई अन्य गंभीर समस्या वाले रोगी टहलना प्रारंभ करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

-शुरुआत में टहलते समय प्रारंभ और अंत में हमेशा गति धीमी रखें।

Home / Bhopal / शुरू हो चुकी है गुलाबी ठंड, दिवाली के बाद पड़ेगी शिमला जैसी कड़ाके की ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो