scriptबिना राशन कार्ड धारक भटक रहे दाने-दाने को, सीएम हेल्पलाइन में खाद्य विभाग की शिकायतों का ढेर | Without ration card holders wandering from grain to grain, food helpli | Patrika News
भोपाल

बिना राशन कार्ड धारक भटक रहे दाने-दाने को, सीएम हेल्पलाइन में खाद्य विभाग की शिकायतों का ढेर

– प्रतिदिन 300 से 400 शिकायतें इसी विभाग की, गरीबों को दिए जाने वाले पांच किलो आटा बांटने का दावा, पीडीएस दुकानें खोलीं, इसके बाद भी बढ़ रहा संकट, सोशल डिस्टेंस भी हवा

भोपालApr 15, 2020 / 10:34 pm

प्रवेंद्र तोमर

बिना राशन कार्ड धारक भटक रहे दाने-दाने को, सीएम हेल्पलाइन में खाद्य विभाग की शिकायतों का ढेर

बिना राशन कार्ड धारक भटक रहे दाने-दाने को, सीएम हेल्पलाइन में खाद्य विभाग की शिकायतों का ढेर

भोपाल.लॉकडाउन टू में सबसे ज्यादा राशन के लिए परेशान वे लोग हो रहे हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। ऐसे लोग कई क्षेत्रों में बसे हैं, इनके लिए स्थानीय लोग मददगार साबित हो रहे हैं, लेकिन कब तक। उनके छोटे-छोटे बच्चे भूख से बिलख रहे हैं। लेकिन किसी को इनकी खबर नहीं है। आसाराम फेस 3 में रह रहे मजदूर भूख से परेशान हैं। छत्तीसगढ़ से यहां आकर मेहनत मजदूरी करने वाले ये लोग पिछले 21 दिन तो जैसे तैसे गुजार लिए लेकिन अब आगामी 19 दिन का लॉकडाउन सामने आते ही चिंता में डूब गए। परदेसी साहू, इंद्राणी, करण, संतोष यादव, जीवन साहू, सरस्वती साहू, राज, लोकेश बताते हैं कि उनके पास खाने को कुछ नहीं बचा। अब प्रशासन ही एक मात्र सहारा है।
बागमुगालिया निवासी उमाशंकर तिवारी और उनके सहयोगियों ने आटा तेल, चावल, प्याज आलू, टमाटर, धनिया की मदद कर दी यह केवल एक-दो दिन की मदद हो पाएगी क्योंकि लोग ज्यादा है जिससे कुछ नहीं होना है। बड़ी बात ये है कि खाद्य विभाग अलग-अलग क्षेत्रों में बेघर मजबूरों को 45 हजार परिवारों को पांच किलो आटा बांटने का दावा कर रहा है, लेकिन इसके बाद भी बड़ी संख्या में लोग राशन के लिए भटक रहे हैं। नए और पुराने शहर दोनों में यही स्थिति हो रही है। बैरागढ़ क्षेत्र और भेल में भी मजदूरों की यही स्थिति बनी हुई है।
प्रतिदिन 300 से 400 शिकायतें इसी विभाग की
सीएम हेल्पलाइन में सबसे ज्यादा शिकायतों का विभाग खाद्य विभाग ही बनता जा रहा है। प्रतिदिन अलग-अलग क्षेत्रों से 300 से 400 शिकायतें इसी विभाग की आ रही हैं। लगभग हर क्षेत्र से शिकायत पहुंची है। अधिकारियों का कहना है कि वे इसका निदान कर रहे हैं और राशन दुकानें खोलकर मुफ्त में पांच किलो गेहूं और चावल भी दे रहे हैं।
ज्योतिशाह नरवरिया, जिला आपूर्ति नियंत्रक

सवाल: आपके विभाग की सबसे ज्यादा शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में आ रही है?
जवाब: मेरे ही पास प्रतिदिन एक हजार फोन आ रहे हैं, वहीं लोग वहां भी शिकायत कर रहे हैं।
सवाल: खाद्यान होने के बाद भी व्यवस्था नहीं बन रही?
जवाब: हमनें 5 किलो आटा दिया, अब राशन दुकानें खोल दी हैं, जिसमें लोग राशन ले सकते हैं।

सवाल: इसके बाद भी कई क्षेत्रों के लोगों को राशन नहीं मिल रहा?
जवाब: अगर नहीं मिल रहा है तो वे अपने नजदीकी राशन दुकान पर जाकर गेहूं और चावल ले सकते हैं।

Home / Bhopal / बिना राशन कार्ड धारक भटक रहे दाने-दाने को, सीएम हेल्पलाइन में खाद्य विभाग की शिकायतों का ढेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो