scriptकल्याणी देवी बनीं पारलाखेमुंडी रॉयल फैमिली की उत्तराधिकारी, गंभीर बीमारी से हुई महाराजा की मौत | Kalyani Devi Became Paralakhemundi Royal Family Successor | Patrika News
भुवनेश्वर

कल्याणी देवी बनीं पारलाखेमुंडी रॉयल फैमिली की उत्तराधिकारी, गंभीर बीमारी से हुई महाराजा की मौत

वर्ष 1943 में जन्मे राजा गोपीनाथ गजपति 1989 और 1991 में कांग्रेस की टिकट पर सांसद निर्वाचित (Odisha News In Hindi) हुए (Odisha News) थे, (Paralakhemundi Royal Family) बाद (Parlakhemundi Principality) में (Gopinath Gajapati Narayan Dev) …

भुवनेश्वरJan 11, 2020 / 06:56 pm

Prateek

rajkumari kalyani devi

(भुवनेश्वर): ओडिशा के पारलाखेमुंडी रियासत के प्रमुख व पूर्व सांसद गोपीनाथ गजपति नारायण देव के आकस्मिक निधन के बाद उनकी बेटी कल्याणी देवी की वैदिक रीतिनीति से ताजपोशी की गई। 76 वर्ष की आयु में शुक्रवार को गजपति महाराज का निधन हुआ। उनका भुवनेश्वर में इलाज चल रहा था। पार्लाखेमुंडी में उनका अंतिम संस्कार किया गया।


यह भी पढ़ें

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कालाहांडी की छत्तरजात्रा में पशुबलि पर लगाई रोक

 

 

gopinath gajapati
पारलाखेमुंडी रियासत के पूर्व प्रमुख दिवंगत गोपीनाथ गजपति नारायण देव IMAGE CREDIT:

उनके परिजनों का कहना था कि वो दिल बीमारी से जूझ रहे थे। उन्हें एक नर्सिंग होम में रखा गया था। उनका छह माह चेन्नई में इलाज चला लेकिन बाद मे भुवनेश्वर ले आया गया। वर्ष 1943 में जन्मे राजा गोपीनाथ गजपति 1989 और 1991 में कांग्रेस की टिकट पर सांसद निर्वाचित हुए थे। बाद में बीजेपी में शामिल हो गए थे। फिर 2009 में उन्होंने बीजेडी की सदस्यता ले ली थी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों ने श्रृद्धांजलि दी।

 

यह भी पढ़ें

कोल्ड अटैक की जकड़ में पहाड़ी इलाके, बर्फबारी और बारिश के बाद बिगड़े हालात

इस रॉयल फैमिली का मुखिया उनकी बेटी कल्याणी देवी को चुना गया। वह इस रॉयल फैमिली की पहली महिला हैं जिनकी ताजपोशी की गई है। वह 2019 में बीजेडी में शामिल हुईं और पार्लाखेमुंडी से लड़ी पर कांग्रेस के के.सूर्यराव से हार गईं। लार्ड जगन्नाथ रथयात्रा की रीतिनीति में इस परिवार का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसे प्रधान सेवक माना जाता है।

Home / Bhubaneswar / कल्याणी देवी बनीं पारलाखेमुंडी रॉयल फैमिली की उत्तराधिकारी, गंभीर बीमारी से हुई महाराजा की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो