scriptश्री जगन्नाथ मंदिर का बदलेगा स्वरूप, पुरी बनेगी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी | Odisha News: Puri Jagannath Temple New Model Finalized | Patrika News
भुवनेश्वर

श्री जगन्नाथ मंदिर का बदलेगा स्वरूप, पुरी बनेगी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी

Odisha News: विश्वस्तरीय हेरिटेज विकसित करने (Puri Jagannath Temple) के लिए विशेषज्ञों की सेवाएं ली (Puri Jagannath Temple New Model) जाएंगी…

भुवनेश्वरJan 01, 2020 / 05:30 pm

Prateek

श्री जगन्नाथ मंदिर का बदलेगा स्वरूप, पुरी बनेगी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी

श्री जगन्नाथ मंदिर का बदलेगा स्वरूप, पुरी बनेगी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी

भुवनेश्वर: राज्य सरकार ने पुरी धाम में श्रीजगन्नाथ मंदिर के लिए वास्तुकला योजना को सार्वजनिक किया है। इसे श्रीजगन्नाथ हेरिटेज कॉरीडोर प्रोजेक्ट नाम दिया गया है। भुवनेश्वर के लोक सेवा भवन में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस योजना पर व्यापक चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने इसके लिए पुरी के लोगों को धन्यवाद देते हुए क्रियान्वयन के लिए सहयोग की अपील की है। इस मौके पर आर्कीटेक्चरल प्लान का वीडियो भी जारी किया। उन्होंने ड्राफ्ट प्लान के लिए 15 जनवरी तक लोगों के सुझाव आमंत्रित किए हैं। फाइनल प्लान फरवरी 2020 में जारी किया जाएगा।

 

श्रीमंदिर के 75 मीटर के दायरे में सुंदरीकरण के लिए जिन लोगों ने जमीन दान दी है उनके नाम भी शिलापट पर लिखे जाएंगे। जमीन महाप्रभु जगन्नाथ के नाम पर होगी। विश्वस्तरीय हेरिटेज विकसित करने के लिए विशेषज्ञों की सेवाएं ली जाएंगी। इस मीटिंग में मुख्यमंत्री के निजी सचिव वीके पांडियन ने बताया कि इस योजना की कल्पना 2016 में की गयी थी। तभी तय कर लिया गया था कि इसे अमल में लाना है।

श्री जगन्नाथ मंदिर का बदलेगा स्वरूप, पुरी बनेगी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के अध्यात्मिक भाव का अंदाजा तब लगा था जब वह उनके साथ पुरी जा रहे थे। भुवनेश्वर से पुरी के बीच रोड साइड की होर्डिंगों में महाप्रभु की फोटो वह बड़े ध्यान से देख रहे थे। पांडियन के अनुसार उन्हें लगा कि मुख्यमंत्री जी कुछ अलग हटकर श्रीमंदिर के लिए करने की सोच रहे हैं। उसी दिन बंडदंड के पास पुरी जेल शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया। पांडियन ने कहा कि पुरी को विश्वस्तरीय हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार की कैबिनेट ने 3,208 करोड़ रुपया अबाध स्कीम के तहत स्वीकृत किया है।

Home / Bhubaneswar / श्री जगन्नाथ मंदिर का बदलेगा स्वरूप, पुरी बनेगी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो