scriptप्रस्ताव देने में ही सुस्त तो कैसे होगी सडक़-नाली दुरस्त | bikaner nagar nigam - Proposals and estimates of wards | Patrika News
बीकानेर

प्रस्ताव देने में ही सुस्त तो कैसे होगी सडक़-नाली दुरस्त

bikaner nagar nigam- सभी पार्षदों से 20 – 20 रुपए के विकास कार्य के प्रस्ताव मांगेकई वार्डो के प्रस्ताव और एस्टीमेट तैयार होने बाकी

बीकानेरJun 28, 2020 / 12:12 am

Vimal

प्रस्ताव देने में ही सुस्त तो कैसे होगी सडक़-नाली दुरस्त

प्रस्ताव देने में ही सुस्त तो कैसे होगी सडक़-नाली दुरस्त

बीकानेर. वार्डो में विकास कार्य नहीं होने को लेकर आए दिन पार्षद नगर निगम में धरना-प्रदर्शन करने के साथ अधिकारियों का भी घेराव करते है। अब जबकि निगम ने प्रत्येक वार्ड में 20 – 20 लाख रुपए के विकास कार्य करने को लेकर पार्षदों से प्रस्ताव मांग रखे है तो कई पार्षद प्रस्ताव देने में ही सुस्ती बरत रहे है। सभी वार्डो के प्रस्ताव नहीं मिलने, एस्टीमेट तैयार होकर टेण्डर प्रक्रिया शुरू नहीं होने से सडक़, नाली, नाला, नाली क्रॉस, सीवर लाइन इत्यादि विकास कार्य शुरू होने में और देरी हो सकती है। मानसून सिर पर होने के बावजूद प्रस्ताव और टेण्डर प्रक्रिया में देरी से जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 


निगम की निर्माण शाखा की जानकारी अनुसार निगम क्षेत्र के 80 वार्डो में से 58 वार्डो में विकास कार्यो को लेकर पार्षदों से प्रस्ताव मिलने के साथ कार्यो के एस्टीमेट भी तैयार हो गए है। इनमें बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के 33 और पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के 25 वार्ड शामिल है। कुछ पार्षद निगम जेईएन के साथ वार्डो में सर्वे कर प्रस्ताव तैयार करने में जुटे हुए है। निगम महापौर सुशीला कंवर ने एक जून को निगम अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी वार्डो में 20 – 20 लाख रुपए के विकास कार्य करवाने और बीकानेर पूर्व और बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो करोड रुपए के विकास कार्यो के लिए अतिरिक्त पैकेज राशि की घोषणा की।

 

 

नाली, सडक़ और क्रॉस के अधिक प्रस्ताव
पार्षदों की ओर से निगम में विकास कार्यो को लेकर प्रस्ताव दिए गए है, उनमें वार्डो में सीसी सडक, डामर सडक़, सीसी ब्लॉक, नाली निर्माण व मरम्मत तथा नालियों पर लोहे के क्रॉस लगाने को लेकर प्रस्ताव अधिक है। अब तक पार्षदों के प्राप्त प्रस्तावों में इस प्रकार के कार्य शामिल है। वहीं पार्षदों की ओर से प्राप्त प्रस्तावों में नाला निर्माण, नाला मरम्मत, सीवर लाइन निर्माण, साइन बोर्ड, सेंट्रल लाइन मार्किंग, डिवाईडर रिपेयरिंग, पार्क में दीवार राइजिंग, कलर, पार्क में भ्रमण पथ बनाने के प्रस्ताव भी शामिल है।

 

 

मानसून की दस्तक, हो रही देरी
प्रदेश में मानसून की दस्तक हो गई है। शहर में अब कभी भी मानसून की बारिश हो सकती है। मानसून की बारिश के दौरान निगम की ओर से करवाए जाने वाले सडक़, नाली और नाला निर्माण कार्य प्रभावित हो सकते है। अब तक सभी 80 वार्डो के प्रस्ताव और एस्टीमेट भी तैयार नहीं हुए है। एस्टीमेट बनने के बाद टेण्डर प्रक्रिया शुरू होगी।

बताया जा रहा है, इसमें कम से कम पन्द्रह दिन तक लग सकते है। शहर में जुलाई के पहले पखवाड़े में मानसून सक्रिय होने की संभावना जताई जा रही है। सिविल निर्माण से जुड़े अभियंताओं की माने तो बारिश के दौरान सडक़, नाली और निर्माण कार्य नहीं हो सकता है। ऐसे में अगर प्रस्ताव, टेण्डर और कार्य शुरू होने में देरी होती है तो मानसून के चलते वार्डो में होने वाले विकास कार्य प्रभावित हो सकते है और कुछ देरी भी संभव है।

 

 

58 वार्डो के प्रस्ताव और एस्टीमेट तैयार
वार्ड स्तर पर होने वाले 20 – 20 लाख रुपए के विकास कार्यो को लेकर सर्वे और एस्टीमेट बनाने का कार्य जारी है। निगम क्षेत्र के 80 वार्डो में से 58 वार्डो के प्रस्ताव पार्षदों से प्राप्त होने के साथ उनके एस्टीमेट भी तैयार हो गए है। कुछ वार्डो के प्रस्ताव के लिए कनिष्ठ अभियंता, पार्षदों के साथ सर्वे कर प्रस्ताव तैयार करने के काम में जुटे हुए है। जल्द ही सभी वार्डो के एस्टीमेट तैयार हो जाएंगे व टेण्डर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
पवन बंसल, अधिशाषी अभियंता, नगर निगम बीकानेर।

Home / Bikaner / प्रस्ताव देने में ही सुस्त तो कैसे होगी सडक़-नाली दुरस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो