scriptशहर में खुले नाले लील रहे जिंदगियां, टूटी पड़ी है नालों की दीवार | Broken wall of municipal corporation | Patrika News
बीकानेर

शहर में खुले नाले लील रहे जिंदगियां, टूटी पड़ी है नालों की दीवार

निगम के कार्यालय के पास नाले की टूटी दीवारें और जान से हाथ धो रहे लोग हैरत में डाल रहे हैं।

बीकानेरNov 09, 2017 / 12:06 pm

अनुश्री जोशी

Broken wall
नगर निगम परिसर के पास नाले में मंगलवार को मिले अज्ञात व्यक्ति के शव ने पूरे शहर को झकझोर दिया है। जिस नगर निगम के जिम्मे शहर के नालों की देखभाल व साफ-सफाई का जिम्मा है, उसी निगम के कार्यालय के पास नाले की टूटी दीवारें और जान से हाथ धो रहे लोग हैरत में डाल रहे हैं। इसके बावजूद नगर निगम एेसी घटनाओं से सबक नहीं ले रहा है और नाले जानलेवा साबित हो रहे हैं।
नाले की तरफ निगम परिसर की दीवार काफी समय से टूटी पडी है, लेकिन निगम प्रशासन और महापौर खुले नालों व नालों की टूटी दीवारों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। नाले में शव मिलने, नाले की दीवार कई जगह से टूटी होने और जानलेवा बनी होने के बाद भी पक्ष-विपक्ष के लोग चुप्पी साधे हैं।
नाले में मौत की यह पहली घटना नहीं है, पहले भी खुले नालों में गिरने से लोग अपनी जान गंवा चुके है व कई घायल हो चुके हैं। इसके बावजूद निगम प्रशासन इस आेर ध्यान नहीं दे रहा है।
कहीं टूटी तो कहीं जर्जर दीवार
शहर में आवासीय क्षेत्रों से निकल रहे नाले की स्थिति खराब है। कई स्थानों पर नालों की दीवारें जर्जर स्थिति में है। कई स्थानों पर दीवारें टूट चुकी है। इससे सड़क पर चल रहा राहगीर या साइकिल व दुपहिया वाहन सवार कभी भी नाले में गिर सकता है और अनहोनी हो सकती है। पुरानी गिन्नाणी, रावतों का मोहल्ला, नगर निगम के पीछे, डाक बंगले के पीछे सहित कई स्थानों पर नाले की दीवार जगह-जगह से गायब हो चुकी है।
नहीं हुई शिनाख्त
सदर थाने के सीआई लक्ष्मण सिंह ने बताया कि मंगलवार को नगर निगम के पास खुले नाले में जिस व्यक्ति का शव मिला था, उसकी शिनाख्त बुधवार को दूसरे दिन भी नहीं हो पाई।
शीघ्र बनेगी दीवार
निगम परिसर के पास नाले की दीवार शीघ्र बनवाई जाएगी। इसके लिए निर्माण शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए हुए हैं। दीवार बनाने के लिए कार्य शीघ्र शुरू करवाया जाएगा।
नारायण चौपड़ा, महापौर, नगर निगम बीकानेर
विकास के दावे थोथे
जब नगर निगम परिसर के पास ही नाले की दीवार कई जगह टूटी हुई है, कचरा व गंदगी से नाला अटा है और नाला जानलेवा बना हुआ है तो महापौर के विकास के दावे थोथे साबित हो रहे हैं। महापौर व निगम प्रशासन संवदेनहीन बने हुए हैं। प्रदेश सरकार की ओर से किए जा रहे दावों की भी पोल खुल रही है। निगम परिसर के पास नाले में शव मिलना दिल को झकझोर रहा है।
यशपाल गहलोत, अध्यक्ष, शहर कांग्रेस कमेटी बीकानेर

Home / Bikaner / शहर में खुले नाले लील रहे जिंदगियां, टूटी पड़ी है नालों की दीवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो