scriptजंगल में भड़की आग, 300 से ज्यादा पेड़ झुलसे | Patrika News
बीकानेर

जंगल में भड़की आग, 300 से ज्यादा पेड़ झुलसे

आग से कीकर, सफेदा सहित अन्य प्रजाति के 300 पेड़ झुलस गए।

बीकानेरJun 01, 2024 / 12:50 am

Hari

बज्जू के बीक़मपुर के पास वन क्षेत्र में लगी धधकी आग।

बीकमपुर के पास 1056 आरडी की घटना

बज्जू उपखंड क्षेत्र में आग की घटनाओं पर विराम नहीं लग रहा है। शुक्रवार को बीक़मपुर के पास वन क्षेत्र में आग लग गई। बीक़मपुर की रोही में इंदिरा गांधी मुख्य नहर की 1058 आरडी पर आग लगने से करीब 300 से ज्यादा पेड़ झुलस गए। जानकारी के अनुसार बज्जू कस्बे से करीब 40 किलोमीटर दूर आरडी 1056 से 1058 के बीच शुक्रवार दोपहर करीब तीन बजे वन क्षेत्र में अचानक आग लग गई। आग से कीकर, सफेदा सहित अन्य प्रजाति के 300 पेड़ झुलस गए। इस दौरान क्षेत्रीय वन अधिकारी सुरेन्द्रपाल मीणा, ग्रामीण रघुवीरसिंह, देवीसिंह भाटी, पर्वतसिंह, पदमाराम सहित ग्रामीण के अलावा वन विभाग के कविराज, राजकुमार, किशोर सिंह, भंवराराम, चेतनराम, उम्मेद खां, जेते खां, हीरालाल आदि मौजूद रहे।
दमकल आने से पहले ग्रामीणों ने बुझाई आग

आग लगने के बाद विभाग कर्मचारियों व ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए पानी के टैंकरों से पानी बुझाने का कार्य शुरू किया और 2 घंटे की कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाई। ग्रामीणों ने बताया कि करीब तीन घंटे देरी से दमकल पहुंची। तब तक आग पर काबू पा लिया था। इसके बाद धुएं को बुझाने का कार्य किया।
एक किलोमीटर दायरे में झुलसे पेड़

आग लगने से करीब एक किलोमीटर दायरे में पेड़ झुलस गए। इसके बाद ग्रामीणों ने 3 टैंकरों की मदद से आग बुझाने का कार्य शुरू किया। ग्रामीणों ने बताया कि 2 दमकलों ने भी देर शाम तक धुंए व जसेझाड़झंखाड़ को बुझाया।
फिर उठी दमकल की मांग

बज्जू कस्बे में दमकल की मांग लगातार की जा रही है। उपखंड के 120 किलोमीटर दायरे में आए दिन आग लगने की घटनाएं होने पर आमजन दमकल की मांग को लेकर रोष जताते नजर आते है। ग्रामीणों ने बताया कि इस मांग को लेकर वर्षों से जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासन तक को अवगत करवाया जाता है, लेकिन राहत नहीं मिल रही है।

Hindi News/ Bikaner / जंगल में भड़की आग, 300 से ज्यादा पेड़ झुलसे

ट्रेंडिंग वीडियो