मेडिकल में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए आई यह अच्छी खबर

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (नीट) के लिए बीकानेर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

By: अनुश्री जोशी

Published: 10 Feb 2018, 10:00 AM IST

मेडिकल में प्रवेश लेने के इच्छुक शहर के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (नीट) के लिए बीकानेर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। सरकार ने मेडिकल विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए बीकानेर में परीक्षा सेन्टर खोलने की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा विभिन्न केन्द्रों पर मई में होगी।

 

वर्ष 2013 में बीकानेर में नीट का परीक्षा केन्द्र घोषित था, लेकिन एक वर्ष ही चल सका। इसके बाद विद्यार्थियों को जयपुर, अजमेर , जोधपुर , कोटा तथा उदयपुर जाना पड़ता था। मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने वाले विषय विशेषज्ञों की मानें तो प्रतिवर्ष बीकानेर से करीब 10 से 15 हजार विद्यार्थी नीट में शामिल होते हैं।

 

मेघवाल ने लिखा था मंत्री को पत्र
बीकानेर सांसद व जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र लिखकर बीकानेर में नीट का परीक्षा केन्द्र खोलने की मांग की थी। यहां के लोग लम्बे अर्से से इसकी मांग कर रहे थे। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत महानगर के अध्यक्ष शिव कुमार व्यास, प्रांत सह संगठन मंत्री मुकेश आचार्य, उपाध्यक्ष हनुमान परिहार,

 

महामंत्री नीरज सुथार, महानगर कोषाध्यक्ष शिव शंकर स्वामी, बीकानेर कोचिंग एसोसिएशन, सिंथेसिस कोचिंग सेन्टर के डायरेक्टर मनोज बजाज, जेठमल सुथार, कोनिक्स के भूपेन्द्र मिढ्ढा, डॉ. कपिल जैन, इग्नाइट एकेडमी के डॉ. देवेन्द्र भारद्वाज, द पिलर्स के रवि रंजन बोथरा, ऑल इण्डिया लॉयर्स यूनियन के बजरंग छीपा, अशोक फुलवारिया, गोपाल कस्वां, सुन्दर लाल बेनीवाल आदि परीक्षा केन्द्र घोषित करवाने की मांग कर रहे थे।

 

समय और पैसों की बचत होगी
&नीट के लिए यहां के हजारों विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष जिले से बाहर जाना पड़ता था। इस संबंध में मैंने मानव संसाधन मंत्री को लिखे पत्र में यहां के विद्यार्थियों की आवश्यकताओं का जिक्र किया गया। सेन्टर खुलने के बाद यहां मेडिकल छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। इससे उनका समय और पैसों की भी बचत होगी।
अर्जुन राम मेघवाल, केन्द्रीय राज्यमंत्री

अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned