scriptगरीब का चूल्हा जलाना भी महंगा, केरोसिन की बढ़ी कीमत | Increased price of kerosene | Patrika News
बीकानेर

गरीब का चूल्हा जलाना भी महंगा, केरोसिन की बढ़ी कीमत

गरीब को बांटे जाने वाले नीले केरोसिन में उपभोक्ता को जीएसटी का भार भी वहन करना होगा।

बीकानेरJan 25, 2018 / 10:21 am

अनुश्री जोशी

kerosene

kerosene

राज्य सरकार ने नीले केरोसिन की कीमतों में बढ़ोतरी कर गरीब के चूल्हे पर भार डाल दिया है। केरोसिन की कीमतों में प्रति लीटर करीब पौने पांच रुपए की बढ़ोतरी की गई है। अब उचित मूल्य दुकानों पर गरीबों को केरोसिन प्रति लीटर 25.70 रुपए में मिलेगा। इससे पहले उन्हें 21 रुपए प्रति लीटर प्रति माह नियमानुसार केरोसिन दिया जाता था। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिंहा ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी किए।
जुड़ा होगा जीएसटी
गरीब को बांटे जाने वाले नीले केरोसिन में उपभोक्ता को जीएसटी का भार भी वहन करना होगा। बढ़ी कीमतों में राज्य सरकार ने जीएसटी को शामिल किया है।

टैक्स बकायादारों पर गिरेगी गाज
नगरीय विकास कर की वसूली को लेकर नगर निगम ने सख्त कार्रवाई का मानस बना लिया है। शहर में पांच लाख रुपए से अधिक यू डी टैक्स बकायादार जिनको कुर्की पूर्व अंतिम नोटिस दिया जा चुके हैं उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को निगम आयुक्त निकया गोहाएन ने नगरीय विकास कर एवं गृहकर समीक्षा की बैठक में यू डी टैक्स बकायादारों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों व निरीक्षकों को दिए।
इस दौरान क्षेत्रवार करयोग्य सम्पत्तियों की समीक्षा की गई। बैठक में आयुक्त ने नवाचारों को बढ़ाने के निर्देश देते हुए कर राशि जमा करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग भुगतान गेटवे तैयार करना, बकायादारों को फोन, एसएमएस करना, आमजन को स्वकर निर्धारण प्रपत्र भरने के लिए प्रेरित करने की बात कही।
शास्ति पर शत प्रतिशत छूट
निगम आयुक्त ने बताया कि स्वाय शासन विभाग की ओर से 31 मार्च 2018 तक बकाया नगरीय विकास कर एवं गृहकर जमा करवाने पर नियमानुसार छूट दी गई है। इसमें सम्पूर्ण बकाया गृहकर एक मुश्त जमा कराने पर मूल गृहकर में 50 प्रतिशत छूट एवं शास्ति में शत प्रतिशत छूट देय होगी। सम्पूर्ण नगरीय विकास कर एक मुश्त जमा कराने पर शास्ति में शत प्रतिशत छूट देय होगी।

Home / Bikaner / गरीब का चूल्हा जलाना भी महंगा, केरोसिन की बढ़ी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो