scriptखाद संकट:यूरिया खाद की कम आपूर्ति को लेकर किसानों में रोष | Manure crisis | Patrika News
बीकानेर

खाद संकट:यूरिया खाद की कम आपूर्ति को लेकर किसानों में रोष

जिलेभर में परेशानी, लगाने पड़ रहे चक्कर
 
 

बीकानेरDec 17, 2018 / 01:39 pm

dinesh kumar swami

Manure crisis

खाद संकट:यूरिया खाद की कम आपूर्ति को लेकर किसानों में रोष

लूणकरनसर. तहसील क्षेत्र में यूरिया खाद की भयंकर किल्लत के चलते कम आपूर्ति होने से रबी फसलों के खराब होने की आशंका से किसानों में रोष पनप रहा है।गौरतलब है कि गत एक पखवाड़े से तहसील क्षेत्र में यूरिया खाद का संकट चल रहा है तथा एक सप्ताह से तहसील क्षेत्र में क्रय-विक्रय सहकारी समिति व ग्राम सेवा सहकारी समितियों में एक-दो ट्रक खाद के भिजवाए जा रहे है। इससे किसानों को परेशानी बढ़ी हुई। किसानों को खाद के लिए रोजाना तहसील मुख्यालय आना पड़ रहा है। लेकिन कतार में लगने के बावजूद कभी-कभार एक-दो थैले हाथ लगे रहे है तथा कभी-कभी खाली हाथ भी लौटना पड़ रहा है। ऐसे में डिमाण्ड पूरी नहीं होने से ग्राम सेवा सहकारी समितियों के चक्कर लगाने पड़ रहे है।
रविवार को ग्राम सेवा सहकारी समिति रोझां पर एक ट्रक यूरिया खाद पहुंची तथा किसानों की भीड़ को देखते हुए २-२ थैले वितरण करना पड़ा। तहसील क्षेत्र में यूरिया खाद की कमी के चलते प्रधान गोविन्दराम गोदारा ने जिला प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारियों को लूणकरनसर क्षेत्र के किसानों की मांग के मुताबिक यूरिया आपूर्ति की मांग पर पत्र भिजवाया है।
खाद रैक का इंतजार
श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी महिया ने बताया कि उन्होंने यूरिया के लिए इफ्को प्रबंधक राजेन्द्र खर्रा और रजिस्ट्रार तथा एग्रीकल्चर डायरेक्टर रामगोपाल से बात की। उन्होंने एक-दो दिन में ही नौ हजार टन खाद का रैक बीकानेर पहुंचने का विश्वास दिलाया है।

Home / Bikaner / खाद संकट:यूरिया खाद की कम आपूर्ति को लेकर किसानों में रोष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो