scriptकागजों में ही चल रहा रणजीतपुरा उपतहसील कार्यालय, कोई धणी धोरी नहीं | Patrika News
बीकानेर

कागजों में ही चल रहा रणजीतपुरा उपतहसील कार्यालय, कोई धणी धोरी नहीं

अब तो ताला लगने की स्थिति आ चुकी है। किसानों को अब काम के लिए 90 किलोमीटर दूरी तय करके बज्जू पहुंचना पड़ रहा है

बीकानेरMay 09, 2024 / 01:15 am

Hari

बज्जू उपखण्ड के रणजीपुरा उपतहसील कार्यालय पर लगा ताला।

सीमावर्ती क्षेत्र के किसान फिर से बज्जू कार्यालय के चक्कर लगाने को मजबूर

बज्जू उपखण्ड के सीमावर्ती क्षेत्र के किसानों को वर्ष 2022 में रणजीतपुरा में उपतहसील कार्यालय खुलने पर प्रसन्नता हुई थी कि अब भटकना नहीं पड़ेगा, लेकिन उप्र तहसील कार्यालय पर ताले लगे हैं औऱ किसानों को भटकना पड़ रहा है। वैसे तो 2022 में उपतहसील कार्यालय खुलने के साथ ही परेशानी शुरू हो गई थी, लेकिन अब तो ताला लगने की स्थिति आ चुकी है। किसानों को अब काम के लिए 90 किलोमीटर दूरी तय करके बज्जू पहुंचना पड़ रहा है। बज्जूू में भी कई बार पटवारी व कर्मचारी नहीं मिलने से निराश लौटना पड़ता है।
सात पंचायत की शामिल

बज्जू राजस्व तहसील के 7 राजस्व ग्राम रणजीतपुरा, गजेवाला, चारणवाला, बरसलपुर, भूरासर, छिला कश्मीर, राववाला के 30 गांवों में 14 पटवार मंडल, 4 गिरदावरी सर्किल की 7 लाख 20 हजार बीघा जमीन व 339 चकों को रणजीतपुरा उपतहसील में शामिल किया गया था।
पटवारियों का ठहराव बंद

उपतहसील कार्यालय शुरू होने के साथ ही परेशानी शुरू हो गई थी। गत 14 मार्च को नायब तहसीलदार का तबादला होने के साथ ही तहसील कार्यालय पर ताला लग गया। इसके बाद पटवारियों ने भी बज्जू में ठहराव शुरू कर दिया। अन्य कर्मचारियों को भी बज्जू लगा दिया, एकमात्र एलडीसी ही तहसील में कभी कभार दिखते है। उन्हें भी आए दिन काम के लिए बज्जू से रणजीतपुरा के चक्कर लगाने पड़ते हैं। नायब तहसीलदार का पद रिक्त होते ही रणजीतपुरा क्षेत्र के पटवारी बज्जू बैठने लगे है। सहायक कर्मचारी का पद भी रिक्त होने से साफ सफाई लंबे समय से ठप है।
ये पदों की स्थिति

नायब तहसीलदार पद 14 मार्च से रिक्त, ऑफिस कानूनगो जैसा महत्वपूर्ण पद कार्यालय खुलने के बाद से रिक्त हैं। यूडीसी व एलडीसी का एक-एक पद भरा है। जिन्हें बज्जू में ज्यादा कार्य होने पर दोनों जगह सेवाएं देनी पड़ रही है।
बज्जू राजस्व तहसील व रणजीतपुरा उपतहसील में लंबे समय से तहसीलदार व नायब तहसीलदार का पद रिक्त है। इससे जनता का कोई धणी धोरी नही है। बज्जू में तहसीलदार व नायब तहसीलदार, रणजीतपूरा में नायब तहसीलदार का पद रिक्त है। इससे रणजीतपुरा में काम बंद है। बज्जू में कभी कभार कार्य होता है। बज्जू में कार्यवाहक भी राजस्व तहसील के बजाय एसडीएम कार्यालय से नायब तहसीलदार को बज्जू का कार्यवाहक के रूप में चार्ज दिया। वे भी इन दिनों अवकाश पर है, जिससे आमजन को परेशानी उठानी पड़ रही है।

Hindi News/ Bikaner / कागजों में ही चल रहा रणजीतपुरा उपतहसील कार्यालय, कोई धणी धोरी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो