scriptसाकार हुआ रोमन व यहूदियों का द्वंद्व | Romans and jews | Patrika News
बीकानेर

साकार हुआ रोमन व यहूदियों का द्वंद्व

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर और उत्तर पश्चिम रेलवे ललित कला एवं सांस्कृतिक संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय पारसी नाट्य समारोह शनिवार से शुरू हुआ। पहले दिन उड़ान थियेटर आर्ट सोसायटी की ओर से आगा हश्र कश्मीरी के लिखे नाटक ‘यहूदी की लड़कीÓ का मंचन किया गया। कलाकारों ने उम्दा अभिनय से दर्शकों को बांधे रखा।

बीकानेरMar 24, 2019 / 12:14 pm

Ramesh Bissa

Romans and jews

साकार हुआ रोमन व यहूदियों का द्वंद्व

बीकानेर .राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर और उत्तर पश्चिम रेलवे ललित कला एवं सांस्कृतिक संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय पारसी नाट्य समारोह शनिवार से शुरू हुआ। पहले दिन उड़ान थियेटर आर्ट सोसायटी की ओर से आगा हश्र कश्मीरी के लिखे नाटक ‘यहूदी की लड़कीÓ का मंचन किया गया। कलाकारों ने उम्दा अभिनय से दर्शकों को बांधे रखा। नाटक के जरिए मंच पर रोमन व यहूदियों के अन्तरद्वंद्व को साकार कर दिया। कथानक कई उतार-चढ़ाव के साथ आगे बढ़ता है जिसमें यहूदियों पर होने वाले अत्याचार, सत्ता के अहंकार को उभारा गया है। इस बीच में प्रेम कहानी भी चलती है। रोमन और यहूदियों में लगातार होने वाले द्वंद्व के बाद अंत सुखद होता है। नाटक का निर्देशन मंजूलता रांकावत ने किया।
महावीर जयंती पर होगा सामूहिक एकासन तप

गंगाशहर. जैन यूथ क्लब के तत्वावधान में भगवान महावीर जन्मकल्याणक १७ अप्रेल को मनाया जाएगा। इस अवसर पर कई कार्यक्रम होंगे। इस संबंध में शनिवार को नोखा रोड पर बैठक में 14 अप्रेल को रक्तदान शिविर लगाने व नवंकार जाप करने का निर्णय लिया गया। यह कार्यक्रम तेरापंथ भवन में होगा। क्लब से जुड़े पवन डागा ने बताया कि नवंकार जाप सुबह 7 बजे से व रक्तदान शिविर सुबह 9 बजे से शुरू होगा। इसी क्रम में१६ अप्रेल को प्रार्थना सभा व 17 अप्रेल को महावीर जयंती पर सामूहिक एकासन तप होगा।
साहित्य संगमÓ 30 मार्च से
बीकानेरञ्चपत्रिका. प्रज्ञालय एवं राजस्थानी युवा लेखक संघ द्वारा अपने मासिक कार्यक्रम के तहत 30 एवं 31 मार्च को दो दिवसीय ‘साहित्य संगमÓ कार्यक्रम का आयोजन वरिष्ठ कवि कथाकार कमल रंगा की अध्यक्षता में नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल के सृजन-सदन में किया जाएगा। कार्यक्रम प्रभारी शायर कासिम बीकानेरी एवं कवि पुखराज सोलंकी ने बताया कि सांय साढ़े पांच बजे से होने वाले इस माह के दोनों आयोजन राजस्थान स्थापन दिवस को समर्पित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो