पब्लिक पार्क की दीवार पर उकेरे जाएंगे 'सात अजूबे'

पब्लिक पार्क की दीवार पर उकेरे जाएंगे 'सात अजूबे'

Atul Acharya | Publish: May, 16 2019 09:49:08 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

तोलियासर भैंरूजी गली में लगेंगे बोलार्ड बैरियर

 

बीकानेर. पब्लिक पार्क की दीवारों पर दुनिया के 'सात अजूबोंÓ के चित्र उकेरे जाएंगे। जिला प्रशासन ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को यह कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मुख्य बाजार में तोलियासर भैंरूजी मंदिर गली में यातायात सुगम बनाने के लिए भी कार्ययोजना बनाई है।जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि बच्चों, युवाओं और आमजन को दुनिया के सात आश्चर्यों की जानकारी चित्रों के माध्यम से दी जाएगी। पार्क की दीवारों के सौंन्दर्यीकरण के उद्देश्य से विश्व के सात अजूबों की थ्री-डी पेंटिंग बनाई जाएगी। इससे दीवारों पर गंदगी से भी निजात मिल सकेगी।

 

 

थ्री-डी तकनीक के इस्तेमाल से ये चित्र जीवंत नजर आएंगे। इनमें भारत का ताजमहल, मैक्सिको चीचेन इट्जा, ब्राजील स्थित प्रतिमा क्राइस्ट द रिडीमर, इटली के कोलोसियम, चीन की द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, पेरू की माचू पिच्चू, जार्डन का पेट्रा शामिल है। पब्लिक पार्क की इस दीवार का नाम 'सेवन वंडर्स वॉल ऑफ बीकानेरÓ होगा।

 

 

बोलार्ड बैरियर रोकेंगे ट्रैफिक
भैंरूजी की गली में वाहनों के प्रवेश से बाजार में पैदल जाकर खरीदारी करने वाले लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस गली में दुकानदार भी वाहन पार्क कर देते हैं। इससे परेशानी और बढ़ जाती है। जिला प्रशासन ने वाहन गली में प्रवेश ना कर सकें, इसके लिए बोलार्ड बैरियर तकनीक के
प्रयोग का निर्णय किया है। ये बैरियर रात में भूमिगत हो जाएंगे तथा दिन के समय में सड़क के ऊपर रहेंगे, जिनसे गली में वाहनों की आवाजाही रोकी जा सकेगी।

 

 

ढोला मारू के सामने होगा पौधरोपण
जिला कलक्टर ने होटल ढोला मारू के सामने खाली पड़ी नगर विकास न्यास की भूमि पर तारबंदी कर फूल और सजावटी पौधे लगाने के निर्देश दिए। तारबंदी नहीं होने से यहां खाली जगह पर कचरा फैला रहता है। ठेले वाले भी यहां अतिक्रमण कर रहे हैं।

 

 

पार्किंग के लिए भूमि अधिग्रहण
जिला कलक्टर ने अतिरिक्त जिला कलक्टर, राजस्व अधिकारी, पुलिस और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विभाग आपसी समन्वय से शहर के अंदरूनी भाग में ऐसी भूमि चिह्नित करें, जिसका पार्किंग के लिए उपयोग किया जा सके। एेसी भूमि का नियमानुसार अधिग्रहण कर पार्किंग विकसित कराई जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned