scriptतो ऐसे बढ़ा सकते है काश्तकार आय | Sikar Farmers visited Kukkat school in Veterinary | Patrika News
बीकानेर

तो ऐसे बढ़ा सकते है काश्तकार आय

सीकर से आए किसानों ने वेटनरी में कुक्कट शाला का किया अवलोकन
 

बीकानेरDec 10, 2019 / 08:30 pm

Ramesh Bissa

तो ऐसे बढ़ा सकते है काश्तकार आय

तो ऐसे बढ़ा सकते है काश्तकार आय

बीकानेर. वेटरनरी विश्वविद्यालय में मंगलवार को काश्तकारों ने डयेरी फार्म व कुक्कट शाला का भ्रमण किया। इस दौरान आत्मा परियोजना के तहत बीकानेर आए काश्तकारों ने कुक्कट पालन के प्रति रुझान दिखाया। साथ ही खेती के साथ-साथ आय बढ़ाने के तरीकों की जानकारी ली। राजुवास के प्रसार शिक्षा निदेशालय के डॉ. अतुल अरोड़ा एवं डॉ. प्रवीण कौशिक ने किसानों को बताया कि देशी मुर्गियों की विभिन्न प्रजातियों का पालन और अंडों की विपणन व्यवस्था से किसान नियमित आय अर्जित कर सकते हैं। इसके अलावा खरगोश पालन भी आसानी से कर आय को बढ़ाया जा सकता है। किसानों ने डेयरी में देशी गोवंश राठी के लालन-पालन और उसकी उत्पादन क्षमता की भी जानकारी ली।
रोगग्रस्त पशुओं का समय पर उपचार जरूरी

बीकानेर. भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र (एनआरसीसी) की ओर से अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत मंगलवार को गांव कल्यानसर अगुनी में पशु स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिविर और किसान गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें १३५ महिला-पुरुष पशुपालक गाय-भैंसों व अन्य पशुओं के साथ शामिल हुए।
किसान गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए केन्द्र निदेशक डॉ. आर.के. सावल ने कहा कि भारत सरकार की इस योजना के मूल उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए अनुसूचित जाति क्षेत्रों में जरूरतमंदों का आधारभूत विकास करना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कृषि से ज्यादा पशुपालन पर अधिक निर्भरता देखी जा सकती है, ऐसे में पशुओं के स्वास्थ्य, उनकी देखभाल आदि के प्रति पशुपालक सजगता बरतें।

Home / Bikaner / तो ऐसे बढ़ा सकते है काश्तकार आय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो