script…तो अब मीटर से थामेंगे वाहनों की स्पीड | Patrika News
बीकानेर

…तो अब मीटर से थामेंगे वाहनों की स्पीड

हाई-वे पर हो रहे भीषण हादसे जनजीवन को थर्रा दे रहे हैं। हाल ही में प्रदेश के सवाई माधोपुर से गुजरने वाले दिल्ली एक्सप्रेस हाई-वे पर हुए सड़क हादसे ने ऐसा ही आभास कराया। इस हादसे में छह जनों की मौत के बाद जिला पुलिस भी अलर्ट मोड में आ गई है।

बीकानेरMay 16, 2024 / 08:05 am

Jai Prakash Gahlot

केस-एक :- हाई-वे पर एक कार का स्पीडोमीटर से तेजगति का चालान कटा। चालान में गाड़ी की स्पीड 114 किलोमीटर प्रतिघंटा आई, जिस पर वाहन मालिक के मोबाइल पर ई-चालान का संदेश गया।

केस-दो :- बीकानेर से जयपुर जा रही एक कार की स्पीडोमीटर में गति 106 दर्ज की गई, जो निर्धारित स्पीड से 26 ज्यादा थी। स्पीडोमीटर की मदद से वाहन का तेजगति का ई-चालान जनरेट हुआ।
जयप्रकाश गहलोत/बीकानेर. हाई-वे पर हो रहे भीषण हादसे जनजीवन को थर्रा दे रहे हैं। हाल ही में प्रदेश के सवाई माधोपुर से गुजरने वाले दिल्ली एक्सप्रेस हाई-वे पर हुए सड़क हादसे ने ऐसा ही आभास कराया। इस हादसे में छह जनों की मौत के बाद जिला पुलिस भी अलर्ट मोड में आ गई है। पुलिस ने जिले से गुजर रहे एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा और निगरानी दोनों बढ़ा दी है। वाहनों की गति सीमा पर लगाम लगाने के लिए स्पीडोमीटर व सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन उपकरणों की मदद से पुलिस हादसों पर अंकुश लगाने का प्रयास तो कर ही रही है, साथ ही तस्करों पर भी नकेल डालने की कोशिश में है। पुलिस की कोशिश है कि ओवरस्पीड के चालान बढ़ाए जाएं, ताकि लोग एक्सप्रेस वे पर नियंत्रित गति से ही चलें। गौरतलब है कि बीकानेर जिले में एक्सप्रेस-वे करीब 171 किलोमीटर होकर निकलता है।

जिले में यहां-यहां अस्थायी चेक पोस्ट

एक्सप्रेस-वे महाजन के जैतपुर, नापासर के नौरंगदेसर, कालू के कपूरीसर, लूणकरनसर के उच्छंगदेसर, नोखा के रासीसर एवं पांचू होकर जाता है। यहां प्रवेश व निकासी पॉइंट पर पुलिस निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा खाजूवाला के बेरियावाली तिराहा, सतासर, पूगल फांटा, हल्दीराम प्याऊ, कोलायत के नोखड़ा एनएच 11, बीकमपुर, गांधी प्याऊ, लूणकरनसर के अरजनसर एनएच 62, गारबदेसर, जैतपुर, श्रीडूंगरगढ़ के कितासर एनएच 11, आड़सर, नोखा के नागौर बॉर्डर, पांचू व कातर रोड पर भी पुलिस औचक रूप से अस्थाई नाके लगाकर गति नियंत्रण के सात ही बदमाशों पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रही है।

10 महीने में 13 हादसे, 19 की जान गई

वर्ष 2023 को आठ जुलाई को बीकानेर में एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ने किया। एक्सप्रेस-वे संचालित होने के बाद से अब तक इस पर 13 सड़क हादसे हो चुके हैं, जिसमें 19 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। 40 लोग घायल भी हुए हैं। जिले से गुजरते 171 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे पर सात जगह पर स्पीडोमीटर लगाए गए हैं। सात जगहों पर 19 सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।


स्पीडोमीटर ऐसे करता है चालान

ओवर स्पीड को कंट्रोल करने के लिए एक्सप्रेस-वे पर सात जगह पर स्पीडोमीटर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश करने से लेकर निकासी तक के किलोमीटर का स्पीडोमीटर से समय कैलकुलेट किया जाता है। समय कैल्कुलेशन के आधार पर ई-चालान जनरेट होकर वाहन मालिक के पास पहुंचता है।

फैक्ट फाइल

  • 171 किलोमीटर का हाईवे निकलता है जिले से
  • 13 सड़क हादसे हो चुके हैं उद्घाटन के बाद से
  • 19 लोग गवां चुके हैं जान
  • 40 लोग जख्मी भी हुए हैं
  • 07 जगहों पर लगे हैं स्पीडोमीटर


दुख देते हैं ऐसे हादसे

किसी भी तरह का हादसा दुख देता है। ओवरस्पीड को लेकर हुए हादसों में जनहानि भी बड़े पैमाने पर होती है। इसको नियंत्रित करने के लिए ही स्पीडोमीटर के जरिए चालान किया जाता है, ताकि चालक ध्यान रखे और गति को नियंत्रित रखे।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

पत्रिका व्यू
विकास से विनाश तक का सफर हम ही चुनते हैं

सड़क, बिजली, पानी, स्वच्छ हवा और रहने के लिए छत। यह मूलभूत जरूरतें है इंसानी बस्तियों की। विकास के भी यही मायने हैं। चौड़ी, साफ-सुथरी और सैकड़ों मीलों की दूरियां चंद घंटों में नाप देने वाली सड़कें विकास के इसी पैमाने का अहम अंग हैं। कहा जाता है कि विकास और विनाश में बहुत बारीक अंतर होता है। हाईवे या एक्सप्रेस वे इस अंतर को बहुत करीने से समझाने की कोशिश करता है। अगर हम सड़क पर चलने के मानकों का उल्लंघन करेंगे, तो यही विकास हमें तकलीफ भी दे सकता है। ओवरस्पीड और यातायात के सामान्य नियमों की अनदेखी हादसों के रूप में सामने आती रहेगी। लोगों को खासतौर से हाईवे सफर के लिए भी जागरूक करना जरूरी है। कई बार देखा जाता है कि रोड इंजीनियरिंग की ख़ामी या खासियत वाहनों के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं। अगर चालक सचेत नहीं है, तो घर्षण से टायरों पर पड़ने वाला असर भी हादसों का कारण बन सकता है।

Hindi News/ Bikaner / …तो अब मीटर से थामेंगे वाहनों की स्पीड

ट्रेंडिंग वीडियो