scriptफीस वृद्धि के विरोध में छात्र ने किया पेट्रोल छिड़कने का प्रयास, पुलिस ने खदेड़ा | Student tried to sprinkle petrol in protest against fee hike | Patrika News
बीकानेर

फीस वृद्धि के विरोध में छात्र ने किया पेट्रोल छिड़कने का प्रयास, पुलिस ने खदेड़ा

छात्र ने पेट्रोल की बोतल मंगा ली और छिड़कने का प्रयास किया।इस पर पुलिस ने छात्रों को खदेड़ दिया।

बीकानेरDec 15, 2017 / 11:02 am

अनुश्री जोशी

bikaner police
महाराजा गंगासिंह विवि में फीस वृद्धि के खिलाफ एनएसयूआई के छात्रों को गुरुवार को पुलिस ने लाठी चार्जकर खदेड़ा। छात्रों ने वि.वि. परिसर में सभा कर फीस बढ़ोतरी का विरोध किया। परिसर में चली लम्बी सभा के बाद छात्र नेताओं ने कुलपति से वार्ता करने का संदेश भेजा। कुलपति ने प्रतिनिधि दल के रूप 10-12 छात्रों के साथ बातचीत की सहमति जताई।
वार्ता में कुलपति ने छात्र नेताओं को स्पष्ट किया कि छात्र संगठनों की सहमति ने वि.वि. ने सौ रुपए फीस बढ़ाई है। अब फीस कम नहीं हो सकती। कुलाधिपति की ओर से बढ़ाई फीस को कम कर मात्र 100 रुपए फीस बढ़ोतरी की गई। इस पर छात्र भड़क गए और वार्ता से उठकर बाहर आ गए। वि.वि. प्रशासन का कहना है कि छात्र ने पेट्रोल की बोतल मंगा ली और छिड़कने का प्रयास किया।इस पर पुलिस ने छात्रों को खदेड़ दिया।
इधर एनएसयूआई की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राम निवास कूंकणा के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने कुलपति का घेराव किया। पुलिस एवं छात्रों में लाठी-भाटा जंग हुआ।पुलिस ने तीन छात्रों को गिरफ्तार कर लिया। वार्ता में छात्र एक रुपए भी फीस बढ़ोतरी नहीं करने की मांग पर अड़े रहे।
पुलिस ने एनएसयूआई जिलाध्यक्ष राम निवास कूंकणा, डूंगर कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष अशोक बुढ़ानिया एवं किसन सीवर को गिरफ्तार किया गया। इस घटना पर एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पुनिया ने चेतावनी दी है कि छात्र हितों पर कुठाराघात बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
एनएसयूआई जिलाध्यक्ष सहित तीन गिरफ्तार
एमजीएसयू प्रशासन की ओर से प्रवेश परीक्षा में 100 रुपए फीस अधिक लेने पर गुरुवार को एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने एमजीएसयू में हंगामा करने लगे। हंगामे की सूचना पर नाल थानाधिकारी धरम पूनिया पुलिस बल के साथ पहुंचे। सीआई धरम पूनिया ने बताया कि एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के साथ वार्ता की गई।
वार्ता के दौरान वह नहीं माने। इसी दरम्यिान एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रामनिवास कूकणा ने पेट्रोल से भरी बोतल निकाल ली। पुलिस ने उसे समझाने की कोशिश की तब उसके साथ किशनलाल जाट व अशोक जाट भी पुलिस से बहस करने लगे। पुलिस ने तीनों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने। इस पर तीनों आरोपितों को पुलिस ने शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। हंगामा कर रहे छात्रों पर हल्का बल प्रयोग कर उन्हें तीतर-बीतर किया।
छात्रों को नहीं दबाए सरकार, करेंगे आन्दोलन
विधायक हनुमान बेनीवाल ने महाराजा गंगासिंह वि.वि. में फीस वृद्धि के खिलाफ आन्दोलनरत छात्रों पर लाठी चार्ज की निंदा की है। उनका कहना है कि लाठी -गोली से छात्रों की आवाज को सरकार दबाने की कोशिश नहीं करें। गिरफ्तार छात्रों को छोड़े और फीस वृद्धि वापस ले। बेनीवाल का कहना है कि वि.वि. को यूजीसी ग्रांट मिलती है।
राज्य सरकार भी वि.वि. को पैसा देती है, फिर वि.वि. की ओर से बार-बार फीस बढ़ोतरी करने का क्या औचित्य है? अगर सरकार ने रवैया नहीं बदला तो वे खुद बीकानेर आएंगे और आन्दोलन करेंगे। वि.वि. छात्रों की फीस बढ़ोतरी वापस ले। बेनीवाल ने कहा कि छात्र संघ के साथ वि.वि. प्रशासन और पुलिस के रवैये की मैं निंदा करता हूं।

Home / Bikaner / फीस वृद्धि के विरोध में छात्र ने किया पेट्रोल छिड़कने का प्रयास, पुलिस ने खदेड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो