scriptविद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप, परीक्षा के लिए जल्द करें आवेदन | Students will get scholarship soon to apply for exam | Patrika News
बीकानेर

विद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप, परीक्षा के लिए जल्द करें आवेदन

राजस्थान के विभिन्न जिलों में होने वाली सिन्जीनियस टेंलेंट हण्ट मय स्कॉलरशीप परीक्षा के लिए विद्यार्थियों में आपार उत्साह देखा जा रहा है।

बीकानेरJan 16, 2018 / 11:36 am

dinesh kumar swami

बीकानेर. 21 जनवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक राजस्थान के विभिन्न जिलों में होने वाली सिन्जीनियस टेंलेंट हण्ट मय स्कॉलरशीप परीक्षा के लिए विद्यार्थियों में आपार उत्साह देखा जा रहा है। यह परीक्षा कक्षा 7वीं से 12वीं तक विद्यार्थी दे सकते हैं।
आवेदन फॉर्म संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट www.synthesis.ac.in पर भी ऑनलाइन भरें जा सकते हैं। आवेदन की अन्तिम तारीख विद्यार्थियों के भारी उत्साह को देखते हुए 17 जनवरी कर दी गई हैं। मोबाईल से फॉर्म भरने हेतु गूगल के प्ले स्टोर से सिन्जीनियस 2018 एप डाऊनलोड कर सकते है तथा डेली प्रक्टिस प्राप्त की जा सकती है और प्रीपरेशन किट व ऑफलाईन फॉर्म/राजस्थान पत्रिका के कार्यालय, सिन्जीनियस के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों से प्राप्त कर सकते हैं तथा परीक्षा केन्द्रो पर जमा करवाए जा सकते हैं।
परीक्षा के संदर्भ में ज्यादा जानकारी सिंथेसिस संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट www.synthesis.ac.in है तथा हेल्पलाईन नम्बर 7568144704, 8441018210 से भी प्राप्त कि जा सकती है।

मेडल, पुरस्कार
सिन्जीनियस परीक्षा प्रत्येक जिलेवार तथा संयुक्त मैरिट लिस्ट घोषित की जायेगी। प्रत्येक श्रेणी में जिले में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को गोल्ड, सिल्वर व ब्रोंज मेडल व प्रथम स्थान प्राप्त विद्यार्थी को विशिष्ट पुरस्कार तथा प्रत्येक श्रेणी में ऑवर ऑल प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॅाप, डेंस्कटॉप एवं टैबलेट/साइकिल तथा लगभग 75 लाख रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी।
सिंथेसिस के प्रशासकीय निदेशक जेठमल सुथार के अनुसार सिन्जीनियस परीक्षा ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों हेतु एक बेहतरीन अवसर है ताकि वे अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थी के भांति छोटी क्लासेज से ही प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न से परिचित हो सके और बोर्ड पैटर्न एवं आब्जेक्टिव टैस्ट के पैटर्न में अन्तर को महसुस कर सके।
जेठमल सुथार, प्रशासकीय निदेशक, सिंथेसिस, बीकानेर
राष्ट्रीय रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता 19 से
बीकानेर.
अमेच्योर रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में राष्ट्रीय रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता 19 से 21 जनवरी तक केरल में आयोजित की जाएगी। राजस्थान अमेच्योर रोलर स्केटिंग संघ के महासचिव योगेन्द्र खत्री ने बताया कि प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग में राजस्थान के 52 स्केटर्स भाग लेंगे। राजस्थान टीम के मैनेजर डॉ. सोनहसिंह सोढ़ा होंगे।

Home / Bikaner / विद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप, परीक्षा के लिए जल्द करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो