script…नहर में पानी ज्यादा है, आज पढऩे नहीं जाएंगे | ... there is more water in the canal, will not read today | Patrika News
बीकानेर

…नहर में पानी ज्यादा है, आज पढऩे नहीं जाएंगे

विडंबना: भय के साये में छोटी नहर पार करने को मजबूर स्कूल के नौनिहाल

बीकानेरFeb 25, 2020 / 12:21 am

Hari

...नहर में पानी ज्यादा है, आज पढऩे नहीं जाएंगे

…नहर में पानी ज्यादा है, आज पढऩे नहीं जाएंगे

बीकानेर. सुरनाणा. आज पढने नहीं जाएंगे, क्योंकि छोटी नहर में पानी का लेवल ऊंचा हो गया है। यह सुनकर आप शायद सोच में पड़ जाएंगे कि पढाई का पानी ज्यादा होने से क्या संबंध है लेकिन इन नौनिहालों की जिंदगी का यह रूटीन है। ढाणियों के ठीक सामने स्कूल होने के बावजूद भी अभिभावक अपने बच्चों को नहीं पढ़ा पाने को विवश है, क्योंकि महज कुछ कदमों की दूरी को पाटकर स्कूल तक पहुंचने के लिए बच्चों को जान हथेली पर रखकर छोटी नहर पार करनी पड़ती है।

गौरतलब है कि लूणकरणसर से अठारह किलोमीटर दूर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय सात सीएचडी (कांकड़वाला) के नजदीक से कंवरसेन लिफ्ट नहर से निकलने वाली चारणान वितरिका गुजरती है, जो स्कूल और ढाणियों के बीच लक्ष्मण रेखा बनी हुई है।
स्कूल से तकरीबन सात किलोमीटर की दूरी पर इस वितरिका पर बत्तीस वाली पुलिया बनी है। इस वजह से वितरिका पर लोहे के गाडर डालकर अस्थाई रास्ता बनाया गया है। ऐसे में कंधे पर बैग लटकाए बच्चे लोहे की गाडर पर डगमगाते कदमों से चलते हैं तो बच्चे व उनके अभिभावक और अध्यापकों की जान हलक में आ जाती है। अध्यापकों को अपने वाहन भी इस ओर छोडऩे पड़ते हैं। कई बार वितरिका को पार करते हुए लोग गिरकर चोटिल हो चुके हैं। यहां कभी भी बड़े हादसे की आशंका बनी रहती है।

सब की जान हलक में
इस विद्यालय से दूसरे विद्यालयों की दूरी दो से तीन किलोमीटर है। इस कारण छोटे बच्चे वहां तक नहीं जा पाते। कुछ ढाणियों के बच्चे जिनका नामांकन यहां है उन्हें जाते समय अभिभावक और आते समय अध्यापक पास में खड़े रहकर एक-एक को वितरिका पार करवाते हैं लेकिन जिस दिन पानी अधिक हो उस रोज बच्चे मजबूरीवश छुट्टी रखते हैं।
पुलिया बने तो बढ़ेंगे नामांकन
सैंतीस बच्चों के नामांकन वाले इस विद्यालय के प्रधानाध्यापक की माने तो वितरिका पर यदि पुलिया बन जाए तो बच्चों के नामांकन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी और बच्चे भी खतरे में नहीं पड़ेंगे। कमोबेश यही समस्या उपखण्ड में और भी कई जगहों पर है। प्रधानाध्यापक के अनुसार विभागीय अधिकारियों को कई बार इस समस्या से अवगत करवाया जा चुका है।
निरीक्षण करेंगे
&मौका स्थिति का जायजा लेकर निरीक्षण किया जाएगा। यदि इस प्रकार की समस्या है तो सम्बन्धित विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाकर समस्या समाधान करने का प्रयास किया जाएगा।
रेवंतराम पडि़हार, कार्यवाहक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, लूणकरनसर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो