scriptप्रदेश में एससी-एसटी के एक-एक सांसद, मंत्री पद के लिए दौड़ में बीकानेर सांसद आगे | Patrika News
बीकानेर

प्रदेश में एससी-एसटी के एक-एक सांसद, मंत्री पद के लिए दौड़ में बीकानेर सांसद आगे

बीकानेर को फिर मिल सकता है मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व, प्रदेश से अर्जुनराम को मंत्रिमंडल में शामिल करने की संभावना सबसे ज्यादा मानी जा रही है।

बीकानेरJun 06, 2024 / 10:31 pm

dinesh kumar swami

दिनेश कुमार स्वामी @ बीकानेर. प्रदेश में अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित 4 सीटों में से बीकानेर व अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 3 सीटों में से उदयपुर सीट ही भाजपा जीत पाई है। बीकानेर से एक बार फिर चुनाव जीते अर्जुनराम मेघवाल अनुभवी होने के नाते, तो उदयपुर से जीते मन्नालाल ने ढाई लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज कराकर राजनीति में प्रवेश किया है।केन्द्र में एनडीए की सरकार बनने पर अनुभवी होने के कारण प्रदेश से अर्जुनराम को मंत्रिमंडल में शामिल करने की संभावना सबसे ज्यादा मानी जा रही है, लेकिन मंत्रिमंडल में बदलाव के संकेत उनके लिए शुभ नहीं हैं।

प्रदेश में एससी वर्ग का चेहरा बने अर्जुन

बीकानेर से सांसद अर्जुनराम मेघवाल लगातार चौथी बार भाजपा से लोकसभा चुनाव जीते हैं और प्रदेश में एससी वर्ग के पार्टी के प्रमुख चेहरे बनकर उभरे हैं। बीकानेर संभाग में दो आरक्षित सीटें बीकानेर व श्रीगंगानगर हैं। श्रीगंगानगर सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। आस-पास की नागौर, चूरू और झुंझुनूं सीट पर भी इंडिया गठबंधन ने जीत दर्ज की है। ऐसे में संभाग व आस-पास के क्षेत्र के लिहाज से भी अर्जुनराम का भाजपा में कद बढ़ा है।

एससी के लिए आरक्षित सीट

प्रदेश में चार लोकसभा सीट श्रीगंगानगर, बीकानेर, करौली-धोलपुर और भरतपुर सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है। इनमें कांग्रेस ने श्रीगंगानगर, करौली-धोलपुर और भरतपुर सीट पर जीत दर्ज की है।

एसटी के लिए आरक्षित सीट

प्रदेश में तीन लोकसभा सीटों बांसवाड़ा-डूंगरपुर, उदयपुर और दौसा एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इनमें दौसा सीट पर कांग्रेस और उदयपुर में भाजपा ने जीत दर्ज की है, जबकि बांसवाड़ा में भारत आदिवासी पार्टी ने जीत दर्ज की है।

सामान्य पर एसटी प्रत्याशी जीते

प्रदेश में टोंक-सवाईमाधोपुर सीट अनारक्षित है लेकिन, यहां से एसटी वर्ग से आने वाले हरीशचन्द्र मीणा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते हैं।

Hindi News/ Bikaner / प्रदेश में एससी-एसटी के एक-एक सांसद, मंत्री पद के लिए दौड़ में बीकानेर सांसद आगे

ट्रेंडिंग वीडियो