scriptबुलेट चलाते हैं तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जा सकती है जान | 4 most common mistake biker does while modifying their 'Royal Enfield' | Patrika News
बाइक

बुलेट चलाते हैं तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जा सकती है जान

बाइक खरीदने के बाद अक्सर उसे मोडिफाई कराते हैं।यही उनकी बड़ी गलती भी होती है। कुछ मोडिफिकेशन ऐसी होती हैं जिनकी वजह से उनकी बाइक जब्त हो सकती है।

Aug 25, 2018 / 11:57 am

Pragati Bajpai

bullet

बुलेट चलाते हैं तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जा सकती है जान

नई दिल्ली: हर बाइकर का सपना होता है कि वो बुलेट चलाए और बुलेट चलाने वालों की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि वो बाइक खरीदने के बाद अक्सर उसे मोडिफाई कराते हैं।यही उनकी बड़ी गलती भी होती है। कुछ मोडिफिकेशन ऐसी होती हैं जिनकी वजह से उनकी बाइक जब्त हो सकती है।अगर आपको नहीं पता कि वो कौन सी गलतियां हैं जिसकी वजह से आपकी बाइक पुलिस वाले उठा ले जाएंगे तो पढ़ें ये आर्टिकल
सस्ते अलॉय-

सस्ते अलॉय देखने में भले ही सुंदर लगे लेकिन उनकी वजह से भारी-भरकम बाइक को काफी नुकसान होता है।खराब क्वालिटी वाली अलॉय. से रिम टूटने, टायर की हवा लीक और इंश्योरेंस की वारंटी खत्म होने का खतरा रहता है। कई बार देखा गया है कि अलॉय व्हील की वजह से टायर तक फट जाते हैं और अचानक हुई इस घटना से खतरनाक एक्सीडेंट हो जाता है।अगर आप अपनी मोटरसाइकिल के व्हील बदलवाना चाहते हैं तो सर्टिफाइड OEM रिम का ही इस्तेमाल करें।
सस्ते एग्जास्ट-

रेट्रो लुक वाली बुलेट की जोरदार आवाज का टशन ही अलग होता है और अक्सर लोग इस टशन को दूसरों से अलग और ज्यादा बढ़ाने के लिए बाइक में एग्जास्ट लगवाते हैं।ये एग्जास्ट बेहद तेज और खीज पैदा करने वाली आवाज निकालते हैं।इसके अलावा सस्ते साइसेंसर एग्जॉस्ट फ्री फ्लो वाले और कैटेलिक कन्वर्टर वाले रहते हैं, जो आपकी मोटरसाइकिल से निकलने वाले खतरनाक उत्सर्जन से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।जिसकी वजह से आपकी मोटरसाइकिल को पुलिस या RTO द्वारा जब्त कर लिया जाता है।
horn
लेग गार्ड-लोग अपनी सेफ्टी के लिए बाइक में सामने की ओर लोग गार्ड लगवाते हैं। इन लेग गार्ड्स से कई बार बाइक चलाने वाली की जान चली जाती है क्योंकि चंद पैसे बचाने के लिए लोग सस्ते और घटिया क्वालिटी के लेग गार्ड लगवाते हैं जो एक्सीडेंट या हल्का सा जोर पड़ने पर मुड जाते हैं जिसकी वजह से भारी नुकसान हो जाता है।
पॉवरफुल हार्न- अक्सर लोग मोटरसाइकिल में पॉवरफुल हार्न लगवाते हैं। जो बेहद तेज हॉंकिंग करते हैं ।व्हीकल एक्ट के मुताबिक ज्यादा आवाज करने वाले हॉर्न को लगवाना गैरकानूनी है। सड़कों पर इस तरह के हॉर्न वाली बाइक्स को पुलिस पकड़ लेती है और भारी जुर्माना भरना पड़ता है।

Home / Automobile / Bike / बुलेट चलाते हैं तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जा सकती है जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो