scriptHero Motocorp के इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च से पहले ही दोनों भाईयों में हुई तकरार, मामला पहुंचा कोर्ट | Hero Electric takes Hero Moto to court over brand name know matter | Patrika News
बाइक

Hero Motocorp के इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च से पहले ही दोनों भाईयों में हुई तकरार, मामला पहुंचा कोर्ट

Hero Motocorp अपनी ईवी लाइनअप के लिए हीरो ब्रांड का नाम इस्तेमाल करने की योजना बना रही है, जिससे निर्माण के बड़े खर्च से बचा जा सके।

नई दिल्लीJan 06, 2022 / 07:52 pm

Bhavana Chaudhary

hero_electric-amp.jpg

Hero Electric Scooter


देश की प्रसिद्व दोपहिया वाहन निर्माता ब्रांड ‘Hero Motocorp’ का नाम इन दिनों अपनी सेल के चलते नहीं बल्कि मालिकों के बीच हो रही लडाई को लेकर चर्चा में है। दरअसल, “हीरो” ब्रांड के इस्तेमाल को लेकर मुंजाल परिवार के दो गुटों के बीच तकरार और गहराती जा रही है। खबरों के मुताबिक, हीरो इलेक्ट्रिक के मालिक विजय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल ने हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी पवन मुंजाल को हाई कोर्ट में ले जाकर आगामी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ‘हीरो’ ब्रांड नाम का इस्तेमाल करने वाले के खिलाफ कारवाई की मांग की है।

 

 

 

बरसो पहले ‘Hero Electric’ नाम का हुआ बटवारा


यदि आप भूल गए हैं, तो बता दें, कि हीरो मोटोकॉर्प अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की रेंज को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, उम्मीद है, कि साल मार्च में हम हीरो मोटोकॉर्प का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर देख सकेंगे। हालांकि कंपनी अपनी ईवी लाइनअप के लिए हीरो ब्रांड का नाम इस्तेमाल करने की योजना बना रही है, जिससे निर्माण के बड़े खर्च से बचा जा सके।

 

ये भी पढ़ें : Bajaj Chetak Electric Scooter अब इस शहर में भी होगा उपलब्ध, कंपनी ने वेबसाइट पर किया लिस्ट

 

 

हीरो इलेक्ट्रिक के मालिक विजय और नवीन मुंजाल का दावा है कि 2010 में विस्तारित मुंजाल परिवारों के बीच व्यवसायों के बटवारे के समय उन्हें भारत और दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचने के लिए हीरो ब्रांड का उपयोग करने के अधिकार के साथ-साथ हीरो इलेक्ट्रिक का स्वामित्व दिया गया था। हालांकि Hero Electric को EV व्यवसाय में 15 साल हो गए हैं, वहीं Hero MotoCorp EV बाज़ार में डेब्यू के साथ ब्रांड एंट्री करने जा रही है।

 


क्या हो सकता है फैसला

 

चूंकि हीरो इलेक्ट्रिक के पास भारत और दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का अधिकार है, इसलिए सबसे अधिक संभावना है कि हीरो मोटोकॉर्प को अपने आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च के लिए एक अलग ब्रांड नाम चुनना होगा, अगर अदालत पूर्व के पक्ष में फैसला करती है। रिपोर्ट्स बताती हैं, कि कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक पर उपयोग के लिए ‘विदा’ ब्रांड नाम पंजीकृत किया है,



ये भी पढ़ें : सामने आई रंग बदलने वाली गाड़ी, पलक झपकते ही Black से White हो जाएगी ये इलेक्ट्रिक कार

 

हीरो मोटोकॉर्प ब्रांड नाम ‘हीरो’ का उपयोग करने की संभावना को बनाए रखने की कोशिश करना चाहता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि हीरो मोटोकॉर्प इस सेगमेंट में खुद को बाजार के नेताओं में से एक के रूप में स्थापित करने की अपनी मजबूती को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी लाना चाहती है।


नोट : बता दें, Hero Motocorp और Hero Electric दोनों अलग ब्रांड हैं।

Home / Automobile / Bike / Hero Motocorp के इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च से पहले ही दोनों भाईयों में हुई तकरार, मामला पहुंचा कोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो