गर्मियों में ऐसे करें बाइक का रख-रखाव, माइलेज मिलेगा सबसे ज्यादा

अगर आपको गर्मी के मौसम में अपनी बाइक को फिट रखना है तो कुछ ज़रूरी टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

By: Vineet Singh

Published: 10 Mar 2019, 05:55 PM IST

नई दिल्ली: गर्मियां अब शुरू हो चुकी हैं ऐसे में बाइक चलाने वाले लोगों को काफी दिक्कत होने लगती हैं, क्योंकि गर्मी के मौसम में बाइक में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं और अगर ठीक से इसका रख-रखाव ना किया जाए तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। ऐसे में आज इस खबर में हम आपको गर्मी के मौसम में अपनी बाइक को मेनटेन रखने के तरीके बताने जा रहे हैं।

मात्र 10 हजार में आपकी हो सकती है Ford figo facelift, बुकिंग हुई शुरू

इंजन ऑइल बदलने में ना करें लापरवाही

गर्मी के मौसम में आप बाइक चलाते हैं तो इसका इंजन ज़्यादा तेज़ी से गर्म होता है और इंजन ऑइल भी जल्दी खराब होता है, ऐसे में अगर आप इसका ध्यान ना दें तो आपकी बाइक का इंजन ख़राब हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको इंजन ऑइल को समय से चेंज करवा लेना चाहिए।

500 रूपए में किसी भी कार के टायर मिलते हैं इस मार्केट में, दूर-दूर से आते हैं लोग

ना करें ट्रिपलिंग

बाइक पर ट्रिपलिंग करना वैसे तो बेहद ही खतरनाक होता है लेकिन इससे बाइक के इंजन पर भी ख़राब असर पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि गर्मी के मौसम में आपकी बाइक फिट रहे तो आपको ट्रिपलिंग करने से बचना चाहिए।

पेट्रोल रखें फुल

आपको अपनी बाइक में हमेशा आधे से ज्यादा पेट्रोल रखना चाहिए, दरअसल कम पेट्रोल होने की वजह से इंजन पर असर पड़ता है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि बाइक टैंक कम से कम आधा भरा रहे।

Marazzo और Inova को पछाड़ Maruti की ये कार बनी नंबर 1, जानें पूरी खबर

टायर में ज़्यादा ना भरवाएं हवा

गर्मी के मौसम में टायर फटने का ख़तरा रहता है इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि गर्मी के मौसम में बाइक के टायर में हवा थोड़ी सी कम ही रखें। इन टिप्स को फॉलो करने से बाइक का माइलेज भी बढ़ता है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned