scriptबारिश में संभलकर चलायें बाइक और स्कूटर! वरना हो सकता है बड़ा नुकसान | How to ride Motorcycle and scooter during rain check easy exert tips | Patrika News
बाइक

बारिश में संभलकर चलायें बाइक और स्कूटर! वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

बारिश में अक्सर टू-व्हीलर चलाना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। बारिश की वजह से रोड्स पर फिसलन हो जाती है जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं।

नई दिल्लीMay 29, 2023 / 12:52 pm

Bani Kalra

bike_rian.jpg


मई के इस महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में भारी बारिश हो रही है, बारिश के चलते कई जगहों पर पानी भर गया है जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। बारिश में अक्सर टू-व्हीलर चलाना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। बारिश की वजह से रोड्स पर फिसलन हो जाती है जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। वैसे सेफ्टी के लिए बारिश में बाइक की रफ़्तार कम ही रखनी चाहिए। लेकिन अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि बारिश के दौरान बाइक और स्कूटर चलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये ।



बिना हेलमेट टू –व्हीलर न चलायें:

बारिश के मौसम में बिना हेलमेट पहने टू-व्हीलर चलाना खतरनाक साबित हो सकता है। बारिश में हेलमेट के वाइजर की वजह से आंख पर बारिश का पानी नहीं जाता जिसकी वजह से गाड़ी चलाना आसान रहता है। सिर्फ बारिश ही नहीं जब भी टू-व्हीलर चालायें हेलमेट जरूर पहने…




धीरे राइड करें:

बारिश के मौसम में बाइक की स्पीड हमेशा कम कम रखें क्योंकि बारिश में सड़क पर ट्रैक्शन कम हो जाता है जिसकी वजह से आपका कंट्रोल भी बाइक पर रहता है। तेज बारिश में विजिबिलिटी भी कम होती है। ऐसे में आपकी गाड़ी की स्पीड 30 से 40 kmph ही होनी चाहिए।



टायर्स पर दें ध्यान:

घिसे हुए और पुराने टायर्स को अपने वाहन से हटा देना चाहिए, क्योंकि इस तरह के टायर्स से बाइक की राइड सुरक्षित नहीं होती। अगर आपकी बाइक में खराब और घिसे टायर्स लगे हैं तो उन्हें तुरंत बदल लें क्योंकि ऐसे टायर्स में ग्रिप एक दम खत्म हो जाती है और बारिश में इन्हें स्लिप होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।


अचानक ब्रेक लगाने से बचें:

बारिश के दौरान अचानक ब्रेक लगाने से बचें. अगर ब्रेक लगाना भी पड़े तो एक साथ आगे और पीछे के ब्रेक लीवर्स को दबाएं. ऐसा करने से बाइक स्लिप नहीं होगी. यह भी ध्यान रखें कि मोड़ पर ब्रेक न लगाएं। इसके अलावा बाइक के दोनों ब्रेक को समय पर चेक कर लें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको असरदार ब्रेकिंग मिल सके।




पानी भरा हो वहां न जायें:

बारिश के दौरान ऐसे रास्तों पर नहीं जाना चाहिये जहां पानी भरा होता है।क्योंकि कई बार बड़े बड़े hole पानी से भर जाते हैं जिसकी वजह से एक्सीडेंट होते हैं। इतना ही नहीं जहां पानी भरा होता है उन रास्तों पर से बाइक या स्कूटर निकलते समय एक्जॉस्ट के अंदर पानी जाने से गाड़ी बंद हो सकती है। इसलिए कोशिश कीजिये की ध्यान से बाइक राइड करें। ध्यान रहे सड़क पर ही चलें किसी कच्चे रास्तों पर जानें से बचें।

यह भी पढ़ें

4 जुलाई को लॉन्च होगी हीरो की मेड इन इंडिया नई हार्ले डेविडसन

Home / Automobile / Bike / बारिश में संभलकर चलायें बाइक और स्कूटर! वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो