इस तरह से बिना पैसा खर्च किये मोटरसाइकिल चलाने वाले खुद ही कर सकते हैं बाइक सर्विसिंग

इस तरह से बिना पैसा खर्च किये मोटरसाइकिल चलाने वाले खुद ही कर सकते हैं बाइक सर्विसिंग

Pragati Vajpai | Updated: 28 Jun 2019, 06:55:08 PM (IST) बाइक

  • घर बैठे कर सकते हैं बाइक की सर्विसिंग
  • सर्विस सेंटर जैसा मिलेगा रिजल्ट
  • ऑयल बदलने से लेकर टायर प्रेशर चेक करने तक
  • सबकुछ है बेहद आसान

नई दिल्ली: अगर आप मोटरसाइकिल चलाते हैं लेकिन आपको बाइक की केयर के लिए बार-बार सर्विस स्टेशन के चक्कर लगाने पड़ते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। दरअसल बार-बार सर्विसिंग के लिए जाने पर न सिर्फ वक्त खराब होता है बल्कि आपकी जेब पर भी चपत लग जाती है। इसीलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर कोई भी बाइक सवार ( bike rider ) घर बैठे बिना पैसे खर्च किये बाइक की सर्विसिंग कर सकता है।

एयर फिल्टर ( Air filter ) बदलना-

बाइक के एयर फिल्टर में कुछ समय के बाद कचरा भर जाता है जिसका सीधा असर बाइक के परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। इसलिए टाइम-टाइम पर एयर फिल्टर बदलते रहें। एयर फिल्टर आपको बाइक की सीट के नीचे मिल सकता हैं। फिल्टर के कॅवर को खोल कर फिल्टर बॉक्स को पेट्रोल से धोकर नए फिल्टर को लगा दें।

Honda की कारों की कीमत में होगा इजाफा, जानें कब से लागू होंगी नई कीमतें

आयल ( Engine Oil ) बदलना :

बाइक के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इंजन ऑयल ( engine oil ) रेग्युलरली बदलना जरूरी है। मैनुअल पढ़कर कोई भी आयल बदलने का टाइम जान सकते हैं । ऑयल बदलने के लिए बाइक को लगभग 5 मिनट के लिए स्टार्ट करें और फिर बंद कर दें। इससे ऑयल गर्म होकर लाइट हो जाएगा। ऑयल बदलते वक्त पहले पुराना तेल निकलने के बाद इंजन में नया ऑयल डाल दें।

engine oil

कूलेंट-

कूलेंट भी एक तरह का आयल ही होता है। कूलेंट बदलने के लिए आपको बाइक के फ्यूल टैंक के कॅवर को हटाना होगा। इसके बाद रेडिएटर में डिस्टल वॉटर डाल कर कूलेंट को फ्लश करें, इस वक्त बाइक को कुछ मिनटों के लिए स्टार्ट करें । दो से तीन बार में ये प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इससे पुराना कूलेंट पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद आप नया कूलेंट डाल सकते हैं।

साउथ कोरिया में लॉन्च हुई Kia Seltos, भारत में इस तारीख को होगी लॉन्च

चेन की सफाई-

चेन कॅवर को हटाएं और चेन पर पेट्रोल डाल कर उसे साफ करें। पूरी गंदगी साफ होने के बाद चेन में ल्यूब्रिकेंट डालें।

टायर प्रेशर ( tyre pressure ) चेक करना -

पहियो का प्रेशर चेक करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि ज्यादा या कम दोनो ही परिस्थितियां आपके लिए ठीक नहीं होती।

सरकार ने जारी किया आदेश, जल्द कारों पर लगेंगे इन रंगों के स्टीकर

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned