सरकार ने जारी किया आदेश, जल्द कारों पर लगेंगे इन रंगों के स्टीकर

दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के बाकी राज्यों में भी कारों पर कलरफुल स्टीकर लगाने का आदेश जारी हुआ है। दरअसल इन होलोग्राम्स से दूर से ही कार को फ्यूल के आधार पर पहचाना जा सकेगा।

Pragati Vajpai

June, 2812:55 PM

कार

नई दिल्ली: केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) के पिछले साल के आदेश का हवाला देते हुए राज्यों से वाहनों पर ईंधन के आधार पर होलाग्राम आधारित कलर कोड वाला स्टिकर ( sticker ) लगाने का आदेश दिया है। जिससे कि वाहन में प्रयोग होने वाले ईंधन की प्रकृति को दूर से पहचाना जा सके।

Hector और Seltos में कौन है ज्यादा पॉवरफुल, पढ़े पूरा कंपैरिजन

पेट्रोल और सीएनजी गाड़ियों पर लगेगा हल्के नीले रंग का स्टीकर-
पिछले साल दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR ) में प्रदूषण को लेकर दायर की गई एक याचिका ( petition ) पर सुनवाई के दौरान जस्टिस मदन बी लोकूर, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच को मंत्रालय ने पेट्रोल गाड़ियों और सीएनजी वाहनों के लिए होलोग्राम वाले नीले रंग का स्टीकर और डीजल वाहनों के लिए ऑरेंज कलर का होलोग्राम स्टीकर लगाने का सुझाव दिया था।

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट-
आपको बता दें कि मंत्रालय की ओर से पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एएनएस नादकर्णी ने इलेक्ट्रिक ( electric cars ) और हाइब्रिड वाहनों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट लगाए जाने पर विचार किया जाए।

कस्टमर्स को Maruti का तोहफा, 1 महीने तक फ्री में होगी कार सर्विस, ऑफर सीमत समय तक

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि दिल्ली में नई गाड़ियों पर ब्लू और ऑरेंज रंग स्टीकर लगाने का सिलसिला ऑलरेडी शुरू हो चुका है ये स्टीकर क्रोमियम बेस्ड सेल्फ डिस्ट्रक्टिव टाइप होलोग्राम स्टीकर हैं और इनके बैकग्राउंड का रंग ऑरेंज होगा और यह पेट्रोल ( Petrol ) और सीएनजी वाहनों ( CNG Vehicle ) के लिए हल्का नीला होगा।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned