scriptRoyal Enfield कल लॉन्च कर सकता है नई Bullet 350, मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स और कीमत होगी इतनी | New Royal Enfield Bullet 350 may launch Tomorrow Aug 5 Expected price features details | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Royal Enfield कल लॉन्च कर सकता है नई Bullet 350, मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स और कीमत होगी इतनी

Royal Enfield के व्हीकल पोर्टफोलियो की सबसे किफायती बाइक के तौर पर पहचान बनाने वाली Bullet 350 में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया था।

नई दिल्लीAug 04, 2022 / 10:32 pm

Ashwin Tiwary

royal_enfield_bullet-amp.jpg

Royal Enfield Bullet 350

रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी आने वाली नई बाइक हंटर 350 का एक टीजर वीडियो जारी किया था। इस टीजर वीडियो में जहां हंटर के लॉन्च की तारीख (7 अगस्त 2022) का खुलासा हुआ था वहीं इसमें नई Bullet के भी लॉन्च के संकेत मिले थें, जिसके बारे में हमने अपने पूर्व के रिपोर्ट में बताया था।

इस टीजर वीडियो में हंटर के साथ ही आने वाली नेक्स्ट जेनरेशन बुलेट के लिए भी एक तारीख दी गई थी, जिसे कंपनी ने ‘बुलेट मेरी जान’ टैग लाइन के साथ दर्शाया था। अब खबर आ रही है कि कंपनी अपनी इस बाइक को कल यानी 5 अगस्त 2022 को लॉन्च कर सकती है। हालांकि अभी कंपनी ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है।


बहरहाल, इस टीजर में कंपनी ने बैकग्राउंड में एक तस्वीर का इस्तेमाल किया था, जिसमें कंपनी के सीईओ सिद्धार्थ लाल के फोटे के साथ एक तारीख दी गई थी, जिस पर ‘बुलेट मेरी जान’ टैग लाइन के साथ 5 अगस्त 2022 लिखा था। अब आइये बात करते हैं आने वाली नई बुलेट 350 के बारे में-

महंगी हो सकती है बुलेट:

बुलेट अब तक कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो की सबसे सस्ती बाइक रही है। लेकिन अब इसे नए ‘J’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है तो इसमें कई बड़े तकनीकी फेरबदल किए गए हैं, जिसका असर बाइक की कीमत पर प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिल सकता है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी ने अपनी हालिया लॉन्च क्लॉसिक 350 और मेट्योर 350 में भी किया था। इसके अलावा ये भी खबर है कि नई हंटर 350 अब कंपनी के पोर्टफोलियो की सबसे सस्ती बाइक हो सकती है, हालांकि इसकी पुष्टी दोनों बाइक्स के लॉन्च और कीमतों की घोषणा के बाद ही संभव है।


मिलेगा नया इंजन:

इस बाइक में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन के तौर पर देखने को मिलेगा। इसमें कंपनी नई और अत्याधुनिक तकनीक से लैस 346cc की क्षमता के UCE इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि J- प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और ये इंजन सामान्य तौर पर मौजूदा क्लासिक 350 और उल्का 350 में भी प्रयोग किया गया है जो कि बाइक को 20.2hp की पावर और 27Nm का टॉर्क जेनरेट करने में मदद करता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने की संभावना है।

royal_enfild_bullet_emi-amp_1.jpg


नई तकनीक और फीचर्स:

मौजूदा बुलेट केवल किक-स्टार्ट वेरिएंट में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नई बुलेट को कंपनी किक स्टार्ट के साथ ही इलेक्ट्रिक स्टार्ट वेरिएंट में भी पेश करेगी, जो कि निश्चित रूप से इस बाइक की कीमत में थोड़ा इजाफा करेगा। इसके अलावा इस बाइक के फ्रंट में एक पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क और पिछले हिस्से में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन दिया जा सकता है। इसके अलावा इस बाइक में क्लॉसिक के ही समान टायर भी दिए जा सकते हैं – आगे की तरफ 100/90-19 और पीछे की तरफ 120/80-18।

जैसा कि क्लासिक में कंपनी स्प्लिट सीट्स ऑफर करती है तो नई बुलेट में सिंगल-पीस सीट होगी, जैसा कि वर्तमान में है। इसके अलावा बहुत अधिक संभावना है कि कंपनी इस बाइक के सभी वेरिएंट में ड्रम ब्रेक यूनिट दे, जिसका अर्थ है कि डुअल चैनल ABS की पेशकश की संभावना नहीं है। क्लासिक 350 के टॉप वेरिएंट के पिछले व्हील में कंपनी Disk ब्रेक और डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ABS देती है।


Bullet 350 के मौजूदा मॉडल में Royal Enfield बहुत ज्याद फीचर्स नहीं देती है क्योंकि ये कंपनी के पोर्टफोलियो की एक एंट्री लेवल बाइक है। लेकिन इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को एडवांस फीचर्स से लैस किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक में ट्रिपर नेविगेशन पॉड का विकल्प मिल सकता है, जिसे संभवत ऑप्शनल एक्सेसरीज के तौर पर दिया जाएगा। इसके अलावा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के साथ ही इसके बॉडी पर भी कुछ नए ग्रॉफिक्स मिल सकते हैं।

Home / Automobile / Royal Enfield कल लॉन्च कर सकता है नई Bullet 350, मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स और कीमत होगी इतनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो