scriptइस साइकिल को चुराने की सोचना भी मत, देखें वीडियो | World's first unstealable cycle that comes with self locking frame | Patrika News
बाइक

इस साइकिल को चुराने की सोचना भी मत, देखें वीडियो

दुपहिया वाहनों में सबसे ज्यादा अगर कोई वाहन चोरी होता है तो वह है साइकिल। लेकिन इस खबर से साइकिल चोर जरूर चिंतित हो जाएंगे।

Aug 11, 2015 / 08:19 pm

पवन राणा

worlds first unstealable cycle

worlds first unstealable cycle

नई दिल्ली। दुपहिया वाहनों में सबसे ज्यादा अगर कोई वाहन चोरी होता है तो वह है साइकिल। चोरी गई साइकिलों के अधिकांश मामले तो पुलिस को रिपोर्ट भी नहीं किए जाते। लेकिन इस खबर से साइकिल चोर जरूर चिंतित हो जाएंगे। चिली के तीन इंजीनियर दोस्तों ने विश्व की पहली ऐसी साइकिल बनाई है जिसे चुराना असंभव है।

येरेका फ्रेम से बनी इस साइकिल को 22 साल के क्रिस्टोबल कबिलो, एंडे्रस रोई ईगर्स (23) और जुआन जोश मोनस्लेव ने बनाया है। इन तीनों ने इस साइकिल को बनाने के लिए अपनी कॉलेज छोड़ दी थी। इन्होंने इस साइकिल को पिछले साल नवम्बर में लांच किया था। अब तक ये 300 से ज्यादा साइकिलें बेच चुके हैं।



क्यों है इसे चुराना मुश्किल

येरेका फ्रेम से बनी इस साइकिल की खास बात है इसका लॉकिंग सिस्टम। यह लॉक साइकिल की सीट के साथ लगे पाइप के उपयोग से लगता है। तीन फ्रेमों में बनी इस साइकिल के सीट वाले हिस्से को अलग किया जा सकता है। इसी हिस्से को रिमूव कर साइड में लगे दो पाइपों से लॉक किया जाता है। इस तरह से लगे लॉक को सिर्फ आरी से ही काटा जा सकता है और अगर ऐसा किया तो यह साइकिल किसी के काम की नहीं रहेगी। हालांकि लॉक केवल किसी खंभे, पेड़ या फिर ऐसे ही किसी स्ट्रक्चर में फंसाकर किया जाना होता है। इस तरह से लॉक करने पर साइकिल को उठाकर ले जाना भी असंभव हो जाता है।

वीडियो में देखें कैसे करें इस साइकिल को लॉक-



इतना ही नहीं, इस साइकिल के पहियों में एंटी-थैप्ट नट-बोल्ट लगे हुए हैं जिसे केवल एक विशेष चाबी से ही खोला जा सकता है। साइकिल के डिजाइनर्स अब एक ऐसा मोबाइल एप बनाने पर काम कर रहे हैं जिससे साइकिल को अनलॉक किया जा सके।

इस सिक्योरड साइकिल के लिए डिजाइनर्स के पास कई देशों से आर्डर आ रहे हैं जिनमें अमरीका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग और न्यूजीलैंड जैसे देश शामिल हैं।

Home / Automobile / Bike / इस साइकिल को चुराने की सोचना भी मत, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो