scriptइन 3 बातों की वजह से बाजार में बजेगा bajaj chetak का डंका, Activa और okinawa को मिलेगी टक्कर | bajaj chetak will be change-maker in electric scooters know why | Patrika News

इन 3 बातों की वजह से बाजार में बजेगा bajaj chetak का डंका, Activa और okinawa को मिलेगी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2019 02:42:11 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

bajaj chetak की धमाकेदार वापसी
स्कूटर सेगमेंट में बढ़ेगा कंप्टीशन

bajaj_chetak_.jpg

नई दिल्ली : बुधवार को बजाज ऑटो ने अपने लीजेंडरी स्कूटर bajaj chetak को एक बार फिर से मार्केट में लॉन्च किया है। इस बार चेतक इलेक्ट्रिक अवतार में सामने आया है । वैसे तो इस स्कूटर के मार्केट में आने का बज पहले से ही था लेकिन इस स्कूटर के मार्केट में छाने की वजह बेहद खास है। कंपनी ने बाकायदा योजना बनाकर इसे मार्केट में उतारा है और इसकी खासियतों को देखकर कहा जा सकता है कि स्कूटर सेगमेंट में कंप्टीशन बढ़ने वाला है। यहां ध्यान देने लायक बता ये है कि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक (Bajaj Chetak Electric) को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। और इसकी बिक्री सिलसिलेवार तरीके से पहले पुणे और उसके बाद बेंगलुरू में उपलब्ध होगा। चलिए आपको बताते हैं इस स्कूटर की ऐसी ही कुछ खासियतें जिनकी वजह से ये स्कूटर फिर से बजाज ऑटो को स्कूटर सेगमेंट का किंग बना सकता है।

इलेक्ट्रिक अवतार में आया भारत का सबसे फेमस स्कूटर Bajaj chetak, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया लॉन्च

इतिहास –

बजाज चेतक के साथ देश की एक बड़ी आबादी की यादें जुड़ी हैं। अक वक्त था जब बच्चों से लेकर बड़ों तक की जुबान पर हमारा बजाज की धुन चढ़ी थी। इलेक्ट्रिक चेतक को इस बात का फायदा मिल सकता है।

नेटवर्क-

बजाज, चेतक इलेक्ट्रिक की बिक्री अपनी मौजूदा प्रोबाइकिंग डीलरशिप नेटवर्क से करेगी। यानि देश में इसके 500 टचप्वॉइंट होंगे जो फिलहाल बाकी किसी कंपनी के पास नहीं है । यानि चेतक को इसका फायदा मिल सकता है।

Seltos की सफलता के बाद Kia Motors का ऐलान , इन 2 नई कारों को मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी

माइलेज-

एक बार चार्ज करने पर चेतक 85-95 किमी की दूरी तय कर सकने में सक्षम है। यानी चलाने वाले को एक दिन में या दो दिन में एक बार चार्ज करना होगा । बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में इंटेलीजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (IBMS) है, जो बैटरी की चार्जिंग और डिस्चार्जिंग को कंट्रोल करता है। इसमें रिवर्स असिस्ट मोड और रिजनरेटिव ब्रेकिंग भी है, जो ब्रेकिंग हीट को काइनेटिक एनर्जी में बदल अधिकतम दूरी तय करने में मदद करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो