scriptखराबी के चलते Yamaha ने रीकॉल की 7,757 बाइक्स, जानें क्या है पूरा मामला | Yamaha Recalls These Popular Bikes | Patrika News

खराबी के चलते Yamaha ने रीकॉल की 7,757 बाइक्स, जानें क्या है पूरा मामला

Published: Dec 18, 2019 03:12:23 pm

Submitted by:

Vineet Singh

यामाहा ने रीकॉल की Yamaha FZ FI और Yamaha FZ-S FI बाइक्स
इन बाइक्स में खराबी की वजह से किया गया है रीकॉल
कंपनी खुद ठीक करेगी ये बड़ी खराबी

Yamaha Bike Recall

Yamaha Bike Recall

नई दिल्ली: बाइक निर्माता कंपनी ( Yamaha bikes ) ने अपनी दो पॉपुलर बाइक्स Yamaha FZ FI और Yamaha FZ-S FI की 7,757 बाइक्स को वापस मंगवाया है। दरअसल बाइक में आई खराबी की वजह से कंपनी ने इतनी भारी संख्या में बाइक्स को वापस मंगवाया है। कंपनी संबंधित शोरूम की मदद से अपने ग्राहकों से संपर्क साध रही है और बाइक्स को मंगवाया जा रहा है जिससे तुरंत इस खामी को दुरुस्त करके ग्राहकों को बाइक्स लौटाई जा सकें।

आपको अगर लग रहा है कि यामाहा बाइक्स में कोई बड़ी खराबी आई है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि कंपनी ने इन बाइक्स को रियर-साइड रिफ्लेक्टर में खामी चलते रीकॉल किया है। ख़ास बात ये है कि इस मरम्मत में आने वाले खर्च को कंपनी खुद ही उठाएगी और ग्राहकों से इसके लिए पैसे नहीं लिए जाएंगे। आपको बता दें कि जिन बाइक्स को मंगवाया गया है उनमें से ज्यादातर को अक्टूबर 2019 में मैन्युफैक्चर किया गया है।

यामाहा ने कहा है कि इन 7,757 बाइक्स के रियर साइड रिफ्लेक्टर को फिट करने में दिक्कत है। रिफ्लेक्टर को यामाहा की किसी भी अधिकृत डीलरशिप पर फिट कराया जा सकता है। इसके लिए ग्राहकों को कोई चार्ज नहीं देना होगा, यानी यह खामी फ्री में ठीक की जाएगी। कंपनी प्रभावित बाइक के मालिकों से खुद संपर्क करेगी।

इंजन

यामाहा ने इस साल नवंबर में FZ और FZ-S V3.0 का बीएस6 मॉडल लॉन्च किया है। दोनों बाइक्स में 149cc, सिंगल-सिलिंडर इंजन है। यह इंजन 7,250rpm पर 12.4hp की पावर और 5,500rpm पर 13.6Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन के अलावा बाइक्स के बीएस6 मॉडल में कोई और बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इनके दोनों तरफ Disc ब्रेक के साथ सिंगल चैनल एबीएस दिया गया है।

कीमत

यामाहा एफजेड-एफआई दो कलर- मेटैलिक ब्लैक और रेसिंग ब्लू में उपलब्ध है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 99,200 रुपये है। वहीं, एफजेडएस-एफआई पांच कलर ऑप्शन- डार्क नाइट, मेटैलिक रेड, मैट ब्लैक, डार्क मैट ब्लू और ग्रे ऐंड साइऐन ब्लू में आती है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 1,01,200 रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो