scriptApara Ekadashi 2021: अपरा एकादशी 6 जून को, भगवान विष्णु की आराधना से रोग, व्याधियों से मिलती है मुक्ति | Apara Ekadashi 2021: Worship of Lord Vishnu gives freedom from disease | Patrika News
बिलासपुर

Apara Ekadashi 2021: अपरा एकादशी 6 जून को, भगवान विष्णु की आराधना से रोग, व्याधियों से मिलती है मुक्ति

Apara Ekadashi Vrat: अपरा एकादशी (Apara Ekadashi 2021) का पर्व छह जून को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की आराधना से सभी प्रकार के रोग, ब्याधि से मुक्ति मिलती है।

बिलासपुरJun 04, 2021 / 01:11 pm

Ashish Gupta

Apara Ekadashi 2021

Apara Ekadashi 2021: अपरा एकादशी 6 जून को, भगवान विष्णु की आराधना से रोग, व्याधियों से मिलती मुक्ति

बिलासपुर. अपरा एकादशी (Apara Ekadashi 2021) का पर्व छह जून को मनाया जाएगा। शास्त्रों में एकादशी का व्रत सभी व्रतों में श्रेष्ठ माना गया है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की आराधना से सभी प्रकार के रोग, व्याधि से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति आरोग्य प्राप्त करता है। ज्येष्ठ मास की एकादशी को विशेष महत्व प्रदान किया गया है।

यह भी पढ़ें: लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

ज्येष्ठ मास में कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को अपरा एकादशी और और शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को निर्जला एकादशी कहते हैं। पंचांग के अनुसार 6 जून, रविवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है। इस एकादशी को अपरा एकादशी और अचला एकादशी (Achla Ekadashi) के नाम से भी जाना जाता है। निर्जला एकादशी 21 जून को है।

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से मुक्ति के लिए विशेष आराधना करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट ने दी इन चीजों को खाने की सलाह

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ विशेष फलदायी
सुबह स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लेकर पूजा अर्चना आरंभ करनी चाहिए। भगवान विष्णु का पीले वस्त्रों से श्रृंगार करना चाहिए। स्वयं भी पीले रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए। भगवान विष्णु को पीले रंग का पुष्प, फल और मिष्ठान अर्पित करना चाहिए। इस दिन शाम को भी भगवान की पूजा और आरती करें। प्रांतीय अखंड ब्राह्मण समाज के प्रदेश मीडिया प्रभारी कान्हा तिवारी ने बताया कि इस दिन विष्णुसहस्रनाम का पाठ विशेष फलदायी माना गया है।

Home / Bilaspur / Apara Ekadashi 2021: अपरा एकादशी 6 जून को, भगवान विष्णु की आराधना से रोग, व्याधियों से मिलती है मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो