scriptस्टेट बैंक में सेंधमारी स्ट्राग रुम तोडने का प्रयास, सीसीसीटीवी कैमरा व डीवीआर भी ले गए चोर | Attempt to break the burglary room in State Bank | Patrika News
बिलासपुर

स्टेट बैंक में सेंधमारी स्ट्राग रुम तोडने का प्रयास, सीसीसीटीवी कैमरा व डीवीआर भी ले गए चोर

बिलासुपर से लगे काठाकोनी में रविवार रात चोरो ने भारतीय स्टैट बैंक ऑफ इंडिया में सेंधमारी की वारदात को अंजाम दिया। बैंक की बाई दिवार पर सुराख कर चोर अंदर दाखिल। बैंक अंदर चोरो ने सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे को खोला और उसका डीवीआर तोड़ दिया

बिलासपुरOct 27, 2020 / 09:11 pm

Karunakant Chaubey

बिलासपुर. भारतीय स्टैट बैंक ऑफ इंडिया के काठाकोनी शाखा में रविवार रात चोरो ने सीधे की दिवार को तोड़कर सेंघमारी का प्रयास किया। सुबह जब बैंक मैनेजर पहुंचा तो घटना की जानकारी हुई। चोरो ने बैंक से सीसीटीवी कैमरा दो नग, डीवीआर, नेटवर्क राउटर साथ ले गए। सकरी पुलिस के अनुसार चोरो ने स्ट्रांगरूम भी तोडऩे का प्रयास किया है। अपराध दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

बिलासुपर से लगे काठाकोनी में रविवार रात चोरो ने भारतीय स्टैट बैंक ऑफ इंडिया में सेंधमारी की वारदात को अंजाम दिया। बैंक की बाई दिवार पर सुराख कर चोर अंदर दाखिल। बैंक अंदर चोरो ने सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे को खोला और उसका डीवीआर तोड़ दिया। बैंक से किसी प्रकार की सूचना बाहर न जा सके इसके इंटरनेट सिस्टम से जडे राउटर जीयो व वोडाफोन का भी चोरो ने तोड़ दिया।

किराना दुकान की आड़ में करता था नशे का व्यापार, 2 किलो से अधिक गांजा बरामद

उसके बाद चोरो ने स्ट्रांग रूम को तोडऩे का प्रयास किया। चोर पूरी रात बैंक में तोड़ फोड करते रहे और फिर चले गए। बैंग मैनेजर मनोरंजन चौधरी सुबह जब बैंक खोलने पहुंचे तो घटना की जानकारी लगी। बैंक मैनेजर ने तत्काल अपने उच्चाधिकारियों व सकरी पुलिस को घटना की सूचना दी। बैंक में सेंधमारी की सूचना मिलते ही सकरी पुलिस व साइबर सेल व डॉक स्कॉयड की टीम मौके पर पहुंची और जांच शुरू की पुलिस को मौके से कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। पुलिस बैंक मैनेजर की शिकायत पर अपराध दर्ज कर जांच कर रही है।

सीसीटीवी कैमरा, डीवीआर व राइडर ले गए चोर

सेंधमारी करने वालों का कोई सुराग हाथ न लगे इसके लिए शातिर चोर अपने साथ सीसीटीवी कैमरा, डीवीआर व राउटर जिससे बैंक की डिटेल एक शाखा से दूसरे शाखा भेजी जाती है। उसे भी अपने साथ ले गए। पुलिस का मानना है कि राउटर को डीवीआर के धोखे में चोर ले गए है।

बैंक में रखे थे 16 लाख रुपए

शनिवार को बैंक बंद होने दौरान मैनेजर मनोरंजन चौधरी ने हिसाब किताब कर लॉकर में १६ लाख रुपए रखे थे। पुलिस व अधिकारियों के सामने बैंक लॉकर खोल कर मिलान किया गया तो पता चला लॉकर में रखे १६ लाख रुपए पूरे थे। लॉकर न टूटने से रुपए सुरक्षित बच गए।

सेंसर तक काम नहीं करता बैंक का सिस्टम सारे पुराने

बैंक में रुपए की सुरक्षा के लिए लगाई गई सुरक्षा प्रणाली काफी पुरानी है। मैनेजर मनोरंजन चौधरी ने पुलिस को बताया बताया कि लॉकर की सुरक्षा के लिए मोशन सेंसर लगा हुआ है। लेकिन मैसेज चेक करने कोई भी मैसेज बैंक मैनेजर को नहीं मिला है। इससे पता चलता है कि बैंक का मोशन सेंसर भी खराब हो चुका है। पुलिस की जांच में पाया कि बैंक में सुरक्षा के लिहाज से जितने भी सिस्टम लगे वह काफी पुराने हो चुके है।

बैंक में न गार्ड की सुरक्षा तक नहीं

 

पुलिस ने पूर्व में बैंकों में होने वाली घटना को रोकने के लिए सभी बैंक अधिकारियों को बैंकों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात करने का निर्देश जारी किया है। बावजूद इसके बैंक मैनेजर ने लापवाही बरतते हुए बैंक की सुरक्षा के लिए कोई भी गार्ड तैनात नहीं किया है।

पुलिस के साथ ही सुरक्षा एजेंसी ने भी लगाई मैनेजर को फटकार

एसबीआई ने लॉकर की सुरक्षा का जिम्मा जिस सुरक्षा एजेंसी क सौंपा है सेंधमारी की सूचना के बाद वह भी मौके पर पहुंच गए। सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि मैनेजर पूर्व में ही जिस दीवार में सेंधमारी की गई वहा लाइट व कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही सुरक्षा के लिए सिस्टम को अपग्रेड करने का निर्देश भी दिया गया था।

बैंक की सुरक्षा को स्टैट बैंक मैनेजर द्वारा तमाम लापरवाही सामने आई है। शिकायत के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंच जांच कर रही है। अपराध दर्ज कर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

Home / Bilaspur / स्टेट बैंक में सेंधमारी स्ट्राग रुम तोडने का प्रयास, सीसीसीटीवी कैमरा व डीवीआर भी ले गए चोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो