scriptऑनलाइन परीक्षा फार्म प्रक्रिया बनी विद्यार्थियों के लिए जंजाल | bilaspur : The examination forms online process for students affairs | Patrika News
बिलासपुर

ऑनलाइन परीक्षा फार्म प्रक्रिया बनी विद्यार्थियों के लिए जंजाल

 परेशान विद्यार्थी बैंक और यूनिवर्सिटी का चक्कर काटने के लिए विवश हैं

बिलासपुरDec 27, 2016 / 06:41 pm

Kajal Kiran Kashyap

bilaspur univercity

bilaspur univercity

बिलासपुर. बीयू प्रशासन द्वारा पहली बार लागू की गई ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया विद्यार्थियों के लिए जंजाल बन गई है। नित आ रही नई समस्या से विद्यार्थी खासे परेशान हैं। किसी फार्म को भरने के बाद रिसिप्ट नहीं मिल रही है तो कोई भुगतान क्लीयर न होने को लेकर परेशान है। संबंधित कंपनी के दिए गए मोबाइल नंबर तो बंद हैं ही, ईमेल भी ठप है जिसके कारण उनकी समस्याओं का उचित निदान नहीं मिल पा रहा है। यूनिवर्सिटी के अफसर उनकी समस्या का निराकरण करने के बजाए मैसेज-मैसेज का खेल-खेल रहे हैं। 


बिलासपुर यूनिवर्सिटी ने पहली बार इसी सत्र से परीक्षा फार्म को ऑनलाइन कर दिया है। गत 15 दिसंबर से बारी-बारी विभिन्न संकायों के फार्म ऑनलाइन के लिए खोले जा रहे हैं और फार्म खोलने से 23 दिन के अंतराल के हिसाब से अंतिम तिथि तय की गई है। सबसे पहले बीसीए का परीक्षा फार्म ऑनलाइन खोला गया था। इसके बाद अभी तक बीसीए का फार्म क्लीयर नहीं हो सका है। परेशानी का दौर जारी है। अन्य संकायों के ऑनलाइन परीक्षा फार्म का भी यही हाल है। परेशान विद्यार्थी बैंक और यूनिवर्सिटी का चक्कर काटने के लिए विवश हैं। किसी का फार्म एक्सेप्ट नहीं हो रहा है तो किसी का ऑनलाइन भरा गया शुल्क क्लीयर नहीं हो रहा है। 


48 घंटे का दावा, 4 दिन हो गए, नहीं मिली रिसिप्ट : 15 दिसंबर से ऑनलाइन परीक्षा फार्म भराने की प्रक्रिया आरंभ हुई है। गत 23 दिसंबर को ऑनलाइन परीक्षा फार्म दाखिल किया हूं। शुल्क भी जमा करा दिया लेकिन पेमेंट का स्टेटस अभी तक क्लीयर होना नहीं बता रहा है। सुबह से लैपटाप लेकर यूनिवर्सिटी के परिसर में ही बैठा हूं। संबंधित कंपनी के दोनों नंबर पर कोई जवाब नहीं दे रहा है उनका मेल भी बंद है। परीक्षा नियंत्रक कहते हैं वे लगातार कंपनी के इंजीनियरों और बैंक से संपर्क कर रहे हैं 48 घंटे लगते हैं, नहीं आया तो आ जाएगा। 
-अभिषेक दधिच, बीसीए फाइनल, सीएमडी कॉलेज


फार्म ही एक्सेप्ट नहीं कर रहा सिस्टम : साइबर कैफे में जाकर ऑनलाइन आवेदन भराने का प्रयास की लेकिन फार्म ही एक्सेप्ट नहीं हो रहा है। गैप सर्टिफिकेट भी डाला लेकिन कोई जवाब नहीं मिल रहा है, इसलिए यूनिवर्सिटी आई हूं। परीक्षा नियंत्रक से संपर्क करना चाहा तो वे लंच पर हैं। फिर जाकर पता करूंगी कि क्या वजह है। मैं ही नहीं और भी विद्यार्थी परेशान हैं। सब भटक रहे हैं सुविधा में बदलाव करना उचित है परंतु उस हिसाब से व्यवस्था भी बनाई जानी चाहिए ताकि सुगमता से आवेदन किया जा सके।
-पूनम गुजरिया,बीकॉम फाइनल, शा. जेपी वर्मा कॉलेज


कहीं 100 तो कहीं 150 रुपए ले रहे आवेदन की फीस : बीयू प्रशासन ने ऑनलाइन परीक्षा फार्म भराने की प्रक्रिया शुरू तो कर दी है लेकिन कॉलेजों में फार्म भराने के लिए कोई व्यवस्था नहीं बनाई गई है। नतीजतन विद्यार्थियों को फार्म भराने के लिए साइबर कैफे और च्वाइस सेंटरों में जाना पड़ रहा है। शुल्क तय नहीं होने के कारण ऑनलाइन फार्म भरने के लिए कहीं 100 तो कहीं 150 रुपए शुल्क लिया जा रहा है। 


पीजी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू : बीयू के परीक्षा विभाग के मुताबिक सोमवार से पीजी के 10 कक्षाओं के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा फार्म भराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पीजी की कक्षाओं का लिंक खोल दिया गया है पीजी के विद्यार्थी भी अब ऑनलाइन परीक्षा फार्म दाखिल करा सकेंगे। 


48 घंटे में दी जा रही स्लिप : विद्यार्थी समस्या लेकर आ रहे हैं। उनकी समस्या को नोट कर तत्काल संबंधित कंपनी को अवगत कराया जा रहा है। परीक्षा शुल्क के ऑनलाइन भुगतान को लेकर दिक्कत तो है, एचडीएफसी में तत्काल शुल्क भुगतान की स्लिप दी जा रही है। दिक्कत केवल भारतीय स्टेट बैंक के लिंक में है वहां 48 घंटे में स्लिप दी जा रही है। विद्यार्थी अपने एंड्राइड मोबाइल से भी ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरकर शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों का फार्म गैप होने के कारण एक्सेप्ट नहीं हो रहा है उन्हें पहले आवेदन देना होगा। 
-डॉ. प्रवीण पाण्डेय, परीक्षा नियंत्रक, बीयू

Home / Bilaspur / ऑनलाइन परीक्षा फार्म प्रक्रिया बनी विद्यार्थियों के लिए जंजाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो