scriptनिगम चुनाव में एक अनार सौ बीमार जैसे न हों मेयर व पार्षद के टिकिट के हाल | CG Congress in-charge Chandan reached Bilaspur | Patrika News
बिलासपुर

निगम चुनाव में एक अनार सौ बीमार जैसे न हों मेयर व पार्षद के टिकिट के हाल

बिलासपुर पहुंचे छग कांग्रेस प्रभारी चंदन, कांग्रेस भवन में कार्यकर्ताओं की ली बैठक, निकाय चुनाव को लेकर टटोला कार्यकर्ताओं का मन

बिलासपुरOct 04, 2019 / 11:40 am

Murari Soni

निगम चुनाव में एक अनार सौ बीमार जैसे न हों मेयर व पार्षद के टिकिट के हाल

निगम चुनाव में एक अनार सौ बीमार जैसे न हों मेयर व पार्षद के टिकिट के हाल

बिलासपुर. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव छग के सह प्रभारी डॉ. चंदन यादव नगरीय निकाय चुनाव के पहले कार्यकर्ताओं से टोह लेने गुरुवार को बिलासपुर पहुंचे। इसके बाद कांग्रेस भवन में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इस बैठक का जो लब्बो लुआब सामने आया उसके अनुसार कार्यकर्ता मेयर और पार्षद के टिकट के लिए एक क्राइटेरिया तयस करने की मांग कर रहे थे। बैठक में सभी कार्यकर्ताओं राय दी कि पार्षद व महापौर के लिए टिकट वितरण कैसे किया जाए। बैठक में महापौर के प्रत्याशी रहे रामशरण यादव ने कहा नगर निगम चुनाव होने वाला है, महापौर के लिए हर वार्ड के एक दो लोग दावेदारी कर रहे हैं। इनकी संख्या सौ के आंकड़े को पार कर सकती है। यही हाल पार्षदों का है 70 वार्ड में कम से कम एक हजार लोग दावेदारी कर रहे हैं। ये सब बंद होना चाहिए, इसके लिए कांग्रेस कमेटी द्वारा एक नियम बनाना चाहिए कि जिस किसी को दावेदारी करनी है वे पार्टी फोरम के माध्यम से दावेदारी करें । इसके लिए जिला कांग्रेस कमेटी को नियमानुसार आवेदन देने की प्रक्रिया तय करना चाहिए। वहीं उन पर भी नजर रखना होगा जो चुनाव लडऩा चाहते हैं पर टिकट नहीं मिलने पर बागी होकर चुनाव लड़ लेते हैं। इससे पार्टी को नुकसान होता है। पिछले चुनाव में ये देखा गया है जब 42 बागी चुनाव लड़ गए थे इसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ा था।
अनुभवी को प्राथमिकता की मांग
बैठक में अन्य कार्यकर्ताओं ने कहा कि महापौर का टिकट अनुभवी आदमी को दिया जाए। कार्यकर्ताओं ने कहा हमारे पास तीन,चार बार के पार्षद चुनाव जीतने वाले नेता हैं। जो नगर निगम के बारे में लंबा अनुभव रखते हो उन्हें टिकट देना चाहिए। प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव ने कहा हमे विधानसभा चुनाव की तर्ज पर बूथ, सेक्टर में जाकर एक घर संपर्क करने की आवश्यकता है। नगरीय निकाय चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया जाएगा।
ये रहे उपस्थित
बैठक में बैजनाथ चंद्राकर, अनिल टाह, जगजीत सिंह मक्कड़, पूर्व विधायक सियाराम कौशिक,नेता प्रतिपक्ष शेख नजीरुद्ीन, पिछड़ा वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव, पंकज सिंह, सुनील शुक्ला, विष्णु यादव, शहर अध्यक्ष नरेन्द्र बोलर, अभयनाराण राय, रविन्द्र सिंह, विजय पाण्डेय, चीका बाजपेयी, शैलेन्द्र जायसवाल, पंचराम सूर्यवंशी ,महेन्द्र गंगोत्री सहित अनय लोग उपस्थित थे।
ये न हो दावेदार
फार्मूला वन
दावेदार की छवि महत्वपूर्ण है। ऐसे में वो आपराधिक छवि का न हो, वार्ड में या नगर में उसकी छवि सरल व सौम्य के साथ-साथ जुझारू वाली हो। लोगों को इस बात का भरोसा होना चाहिए कि ये हमारी बात सुनेगा, हमारे काम करवा सकता है।
फार्मूला नंबर टू
पार्टी का सक्रिय कार्यकर्ता हो, उसे अच्छे से पार्टी की नीति, प्रदेश कांग्रेस सरकार की योजना, इस योजना का दायरा व इस्तेमाल का उसे पूरा ज्ञान हो। एक ओर वार्ड या नगर के लिए वो नया न हो दूसरी ओर पार्टी के लिए वो गुमनाम न हो। केवल बैठकों व विज्ञप्तियों में दिखने वाला चेहरा न हो, ग्राउंड चाहे पार्टी का हो या फिर जनता का दोनों जगह दिखता हो।
फार्मूला नंबर थ्री
जाति फोकस्ड, वर्ग आधारित या फिर केवल किसी के करीबी वाली पहचान न हो। ऐसे व्यक्ति का चयन टिकट के लिए न हो। वो नगर या वार्ड के विकास के मायने को समझता हो, चाहे वो औद्योगिक हो, कमर्शियल हो या फिर क्षेत्रीय समस्या हो उसके पास इन सबके समाधान का कौशल हो। किसी विशेष क्षेत्र के लिए कोई पूर्वाग्रह न हो क्योंकि ये सारे क्षेत्र ही आपस में मिलकर विकास का मॉडल तय करते हैं। कुल मिलाकर एक विकसित सोच व सुलझा हुआ व्यक्ति हो।
जीतने वाले प्रत्याशी को दिया जाएगा टिकट- चंदन
बिलासपुर. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव छग के सह प्रभारी डॉ. चंदन यादव ने नगरीय निकाय चुनाव मध्यप्रदेश की तर्ज कराने के सवाल पर कहा कि ये मामला छग सरकार का है। पार्टी में बाहर से आने वालों पर कहा जो जीतने वाले प्रत्याशी होगी उसे टिकट दिया जाएगा। प्रत्याशी चयन के मामले पर कहा कि वरिष्ठ नेताओ और कार्यकर्ताओं से बैठक कर चर्चा करेगें। पाटी से बगावत करने वालों के खिलाफ कार्रवाही के मामले पर कहा कि विधानसभा लोकसभा चुनाव में हमने कहा था कि पार्टी के लिए जो समर्पित होकर काम करेगा उसे इनाम दिया जाएगा। लेकिन पार्टी के साथ गद्दारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाही की जाएगी। सामान्य सीट है पर कोई भी लड़ सकता है, जो जीतने वाले प्रत्याशी होगा उसे ही टिकट दिया जाएगा। इसमे जाति का बंधन नहीं होगा।
आगे देखने को मिलेगा
बिलासपुर में पार्टी और सत्ता के बीच समय-समय पर सामने आ रहे गतिरोध के सवाल पर चंदन यादव ने कहा कि आपको आगे चलकर देखने को मिलेगा। सत्ता और संगठन तालमेल बनाकर कैसे चल रहे हैं। नगरीय निकाय चुनाव हम सरकार के कामकाज के दम पर लड़ेगें। पिछले 8 महीने में सरकार ने अनेक रचनात्मक कार्य किए हैं।

Home / Bilaspur / निगम चुनाव में एक अनार सौ बीमार जैसे न हों मेयर व पार्षद के टिकिट के हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो