scriptअगर करते हैं यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, इस व्यक्ति को हो गया 20 लाख का नुक्सान | fraud worth 20 lakhs via UPI payment with builder | Patrika News
बिलासपुर

अगर करते हैं यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, इस व्यक्ति को हो गया 20 लाख का नुक्सान

यूपीआई एप के जरिए 20 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर

बिलासपुरMar 14, 2019 / 09:51 pm

Amil Shrivas

fraud UPI

डिजिटल इंडिया में पैसों का लेन देन करने में आप भी करते है मोबाइल एप का इस्तेमाल तो ये खबर आपको जरूर पढनी चाहिए

बिलासपुर . बिल्डर के खाते से दो कर्मचारियों द्वारा यूपीआई एप के जरिए 20 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करने का मामला सामने आया है। सिविल लाइन थानांतर्गत आकाश मार्ग स्थित राघव बिल्डकॉन के मालिक को उसी के कर्मचारियों ने चूना लगा था। शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज करने के बाद गिरफ्तार कर लिया है। बिलासागुड़ी में खुलासा करते हुए बुधवार को एएसपी ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि 27 खोली निवासी राघव सिंह पिता केदार सिंह उसलापुर ओवर ब्रिज स्थित आकाश मार्ग के पास राघव बिल्डकॉन के संचालक हैं। ग्राम मंगला स्थित एसबीआई ब्रांच में उनका खाता है। उन्होंने 8 मार्च को 10 लाख रुपए चेक के माध्यम से खाते में जमा किए थे। रकम जमा करने के बाद उन्हें खाते में रकम कम होने की आशंका हुई। 9 मार्च को उन्होंने बैंक से स्टेटमेंट निकलवाया, जिसमें पता चला कि उनके खाते से 19 जुलाई 2017 से 5 मार्च 2019 के बीच अज्ञात व्यक्ति ने 20 लाख रुपए पार कर दिए हैं। उन्होंने शिकायत थाने में दर्ज कराई। शिकायत पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। पुलिस ने बैंक से उनके खाते की जानकारियां निकलवाई, जिसमें पता चला कि राघव के खाते से यूपीआई एप और पेमेंट गेटवे के जरिए रकम आशुतोष महंत पिता रघुवीर सिंह (31 ) निवासी छाल रायगढ़ और अखिल सिंह पिता सुरेन्द्र सिंह (26) निवासी फास्टरपुर मुंगेली के खातों में जमा हुई है। राघव सिंह ने पूछताछ में पुलिस को बतायाकि आशुतोष महंत और अखिल सिंह उसकी कंपनी में मार्केटिंग काम काम करते हैं। आशुतोष कंपनी के कार्यालय में रहता है और अखिल नेहरू नगर में किराये के मकान में रह रहा है। दोनों को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की, जिसमें दोनों ने खाते से रकम ट्रांसफर करना स्वीकार कर लिया।

ऐसे किया यूपीआई एप के जरिए रकम पार
आरोपी आशुतोष ने बताया कि कंपनी का सोशन मीडिया में मार्केटिंग का भुगतान करने लिए राघव का एटीएम का उपयोग करता था। उसने यूपीआई एप डॉउन लोड किया और राघव के खाते को एप से लिंकअप करने के लिए धोखा से उसके मोबाइल पर ओटीपी भेजने और 4 अंको का पिन नंबर ले लिया था। इसकी जानकारी राघर को नहीं थी।
पहली बार किया था टैक्सी किराये का भुगतान
आरोपी आशुतोष और अखिल ने बताया कि कुछ महीने पूर्व दोनों नागपुर महाराष्ट्र घूमने गए थे। दोनों ने घूमने के लिए टैक्सी किराये पर लेकर यूपीआई एप के जरिए राघव के खाते से 40 हजार रुपए का भुगतान किया था।खाते से ट्रैक्सी किराये के भुगतान की भनक राघव को नहीं लगने पर दोनों ने लगातार उसके खाते से आनलाइन रकम ट्रॉसफर करना शुरू कर दिया था। आरोपियों के खातों में करीब 19 लाख रुपए जमा है। पुलिस ने उनके खाते सीज कर दिया है।

Home / Bilaspur / अगर करते हैं यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, इस व्यक्ति को हो गया 20 लाख का नुक्सान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो