scriptदूल्हा-दुल्हन को उपहार में भेंट किया गया हेलमेट, कसौंधन समाज के लोग बोले- ये बन गई है हमारी परंपरा | Helmet gifted to the bride and groom in Kasaundhan Samaj | Patrika News
बिलासपुर

दूल्हा-दुल्हन को उपहार में भेंट किया गया हेलमेट, कसौंधन समाज के लोग बोले- ये बन गई है हमारी परंपरा

Bilaspur news: इस अभियान को छत्तीसगढ़ में कसौंधन वैश्य समाज की शादी में दूल्हा-दुल्हन को भेंट में हेलमेट प्रदान कर जागृत करने का प्रयास किया जा रहा है।

बिलासपुरMar 17, 2024 / 02:25 pm

चंदू निर्मलकर

helmet.jpg
Bilaspur hindi News: दोपहिया वाहन चलाते समय बहुत से लोग हेलमेट का उपयोग नहीं करते, दुर्घटना घट जाने पर हेलमेट का महत्व याद आता है। कई दुर्घटनाओं में तो चालकों की मृत्यु तक हो जाती है या फिर घायल हो जाते हैं। परिवार में मुखिया के चले जाने से भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने के लिए समाज के लोगों को जागृत किया जा रहा है। इस अभियान को छत्तीसगढ़ में कसौंधन वैश्य समाज की शादी में दूल्हा-दुल्हन को भेंट में हेलमेट प्रदान कर जागृत करने का प्रयास किया जा रहा है।
अखिल भारतीय कसौंधन वैश्य महासभा ट्रस्ट पंजीकृत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं बिलासपुर जिला अध्यक्ष रमेश गुप्ता का कहना है कि सभी वाहन चलाते समय हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाएं। इसी तरह कार में भी सीट बेल्ट का उपयोग करें। जिससे होेने वाली अनहोनी से स्वयं को बचाया जा सके। इसे लेकर समाज की ओर से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
इसे अभियान के रूप में लिया गया है। इसके अंतर्गत वैवाहिक कार्यक्रमों में वर-वधू को उपहार स्वरूप विशेष रूप से हेलमेट देने गुजारिश की जा रही है।

रमेश गुप्ता के अनुसार जन्मदिन की पार्टी में रिटर्न-गिट देने की परंपरा है। लोगों से अपील की जा रही है कि यह गिट हेलमेट ही दिया जाए, ताकि उनकी जिंदगी सुरक्षित रहे। यह एक पूरी जिंदगी का तोहफा होगा।
दिनो दिन बढ़ती दुर्घटनाओं के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने एक ओर उपहार स्वरूप हेलमेट दिए जा रहे तो दूसरी ओर पंपलेट बांट कर भी जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। इसे लेकर समाज के लोग जागरूक भी हो रहे हैं।

Home / Bilaspur / दूल्हा-दुल्हन को उपहार में भेंट किया गया हेलमेट, कसौंधन समाज के लोग बोले- ये बन गई है हमारी परंपरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो