scriptहावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस में चोरों ने लगाई हैट्रिक, 3 दिन में 7 वारदात | Howrah-Ahmedabad Express thieves hat-trick | Patrika News
बिलासपुर

हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस में चोरों ने लगाई हैट्रिक, 3 दिन में 7 वारदात

गुरुवार की सुबह हावड़ा से अहमदाबाद के बीच चलने वाली एक्सप्रेस जब बिलासपुर पहुंची तो यात्रियों ने आरपीएफ को इसकी सूचना दी।

बिलासपुरNov 17, 2017 / 12:58 pm

Amil Shrivas

Train robbery
बिलासपुर . हावड़ा से अहमदाबाद तक चलने वाली हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस के एसी कोच में पिछले तीन दिनों लगातार 7 चोरियां हुईं। यह सभी चोरियां राउरकेला और झारसुगुड़ा के बीच हुई हैंं, जब रात के समय ट्रेन यहां से गुजरती है। चोरी गए सामान की सूचना यात्रियों ने गाड़ी के बिलासपुर पहुंचने पर आरपीएफ को दी। हालांकि बिलासपुर आरपीएफ का यह क्षेत्र नहीं हैं, लेकिन उसने इसकी रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारियों को सौप दी है। वारदातों को देखकर लग रहा है कि राउरकेला और झारसुगुड़ा के बीच सक्रिय गैंग एसी कोच में रिजर्वेशन कराकर या फिर जनरल टिकट पर टीटी से टिकट बनवाकर कोच में एेसी वारदात को अंजाम दे रहा है। गुरुवार की सुबह हावड़ा से अहमदाबाद के बीच चलने वाली एक्सप्रेस जब बिलासपुर पहुंची तो यात्रियों ने आरपीएफ को इसकी सूचना दी। हालांकि यात्रियों ने झारझुगुड़ा स्टेशन के बाद चोरी की जानकारी लगने की शिकायत सीटीआई के महानंद से की।

जानकारी के अनुसार 16 नवंबर को 12834 हावड़ा अहमदाबाद एक्सप्रेस के एसी-1 के बर्थ नंबर 24 में हावड़ा से बडौदा तक यात्रा कर रहे कस्तूरबा नगर सोसायटी न्यू बस स्टैण्ड बडौदा निवासी रामलखन सिंह बुधवार की रात अपना सूटकेस सीट के नीचे रखकर राउरकेला के बाद सो गए। झारसुगुड़ा के बाद उठाकर देखा तो उनका सूटकेस नहीं था। सूटकेस में कपड़े, चेकबुक, कम्प्यूटर की हार्ड ***** यूनिट सहित 15 हजार रुपए के सामान थे।
कहां करें शिकायत : यात्री ट्रेन में किसी भी संदिग्ध शख्स या अन्य शिकायत को आरपीएफ उनके स्टाफ, टोलफ्री नंबर 182 और कोच में तैनात टिकट निरीक्षक को भी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों को अपने सामान को चेन से बांधकर रखना चाहिए।
6 जवानों के भरोसे 14 कोच : एक ट्रेन में आरपीएफ के करीब 6 जवान तैनात रहते हैं, जिन्हें ट्रेन के 14 कोच में सवार यात्रियों और उनके सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा जीआरपी के भी इक्का-दुक्का जवान तैनात रहते हैं।

ट्रेनें रद्द होने के कारण स्टेशन रहा सूनसान : खडगपुर रेल मंडल में चल रहे ट्रैक मेंटनेंस कार्य के चलते गुरुवार से पांच दिन के लिए बिलासपुर से गुजरने वाली डेढ़ दर्जन से अधिक गाडि़यां रद्द रहीं, जिसके कारण मुंबई-हावड़ा रूट पर रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर , नागपुर आने जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनें रद्द होने के कारण इसमंे यात्रा करने वाले यात्रियों ने दूसरी गाडि़यों में सफर किया, जिसके कारण उसमें एकाएक लोड बढ़ गया। दिनभर यात्रियों से भरा रहने वाला बिलासपुर स्टेशन दिनभर खाली रहा। टिकट काउंटरों में भी ज्यादा भीड़ नहीं रही।
सभी वारदात एक ही कोच की : लगातार तीन दिन में सात चोरियां इस ट्रेन के एसी कोच से हुई हैं। अहमदाबाद एक्सप्रेस के ए-1 कोच के बर्थ नंबर 15 में दुर्ग निवासी आनंद सिंह 36 वर्ष पिता पंकज कुमार सिंह मंगलवार की रात यात्रा कर रहे थे। रात भोजन के बाद वह अपनी बर्थ पर सो गए, रायगढ़ के पास सुबह 10 बजे उनकी नींद खुली तो उनका सूटकेस गायब था, जिसमें कपड़े व 30 हजार रुपए के सामान थे। इसकी सूचना भी उन्होंने बिलासपुर पहुंचने पर आरपीएफ को दी। इसके पहले सोमवार को भी इसी ट्रेन के एसी कोच से तीन यात्रियों का लाखों का सामान चोरी हो गया था, जिसकी सूचना गाड़ी के बिलासपुर पहुंचने पर यात्रियों ने आरपीएएफ को दी।

राउरकेला व झारसुगुड़ा के बीच वारदात : इसी कोच में बर्थ नंबर 29 में हावड़ा से बडोदरा तक यात्रा कर रही अम्बे हाइट गायत्री बडोदरा निवासी नंदनी की सीट के नीचे रखा सूट केस भी चोरी हो गया, जिसमें कान की सोने की बाली, चेन और 2 हजार रुपए नकदी सहित करीब 30 हजार रुपए के सामान थे। उनके पास की बर्थ 35 व 36 में टाटा नगर से अहमदाबाद तक यात्रा कर रहे एक दंपत्ति के 3 सूटकेस भी चोरी हो गए, जिसमें कपड़े, एटीएम, 5 हजार नकद, गले का सोने का हार, एक कान का झुमका, सहित 90 हजार से अधिक के सामान थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो