scriptभगवान पुरुषोत्तम का अभिषेक कर श्रद्धालुओं ने मांगी खुशहाली | People celebrated Purushottam Ekadashi | Patrika News
बिलासपुर

भगवान पुरुषोत्तम का अभिषेक कर श्रद्धालुओं ने मांगी खुशहाली

पुरुषोत्तमी एकादशी मनाई…

बिलासपुरJun 11, 2018 / 12:54 pm

Amil Shrivas

Vishnu

भगवान पुरुषोत्तम का अभिषेक कर श्रद्धालुओं ने मांगी खुशहाली

श्रीराम मंदिर तिलक नगर में श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना
गूंज उठे भगवान विष्णु के जयकारे, मांगा भक्तों ने आशीर्वाद

बिलासपुर. रविवार को पुरुषोत्तमी एकादशी के अवसर पर मंदिरों में पुरुषोत्तम भगवान की पूजा-अर्चना की गई। पुरुषोत्तमी एकादशी का महत्व अधिक माना गया है। इसलिए मंदिरों में सुबह से ही पूजन कार्यक्रम किए गए। मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक-शृंगार कर पूजा की गई। विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करते हुए श्रद्धालुओं ने प्रभु से सुख-समृद्धि की कामना की। श्रीराम मंदिर तिलक नगर व व्यंकटेश मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चारण करते हुए पूजन किया गया। इसमें वेदिका पूजन, पुरुषोत्तम भगवान का पूजन व अग्नि स्थापना की विधि आचार्य पंडित मधुसुदन अड़बे के मार्गदर्शन में किया गया। सुबह मंदिर में श्रद्धालु पूजन सामग्री के साथ ही तुलसी मंजरी लेकर पहुंचे। सभी ने तुलसी मंजरी अर्पित कर शिश नवाकर आशीर्वाद लिया। मंदिर समिति के सचिव प्रमोद काले ने बताया कि पुरुषोत्तम मास के अवसर पर यह आयोजन किया गया है। जिसमें समाज के लोगों ने व्रत व पूजन किया। इस माह की एकादशी अनंत गुणा पुण्यकारी मानी जाती है। इसलिए समाज के बच्चों के साथ महिलाएं व पुरुष सभी उपस्थित रहे।
मंदिर में गूंजे विष्णु सहस्त्रनाम के मंत्र
व्यंकटेश मंदिर में श्री विष्णु सहस्त्रनाम का जाप भक्तों के साथ संस्कृत विद्यालय के बच्चों ने किया। इस दौरान भगवान विष्णु के मंत्र मंदिर परिसर में गूंजते रहे। जिससे माहौल भक्तिमय हो गया।
महाआरती करने पहुंचे श्रद्धालु
श्रीराम मंदिर में भगवान पुरुषोत्तम की पूजा के बाद महाआरती की गई। 108 बातियों से महाआरती करते हुए सभी ने शीश नवाकर कृपा प्रदान करने की कामना की। इसके बाद भक्तों को प्रसाद के रूप फल का वितरण किया गया।
मंदिरों में भीड़
पुरुषोत्तमी एकादशी के अवसर पर मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। महिलाएं भगवान की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लेने सुबह से ही मंदिर पहुंच गईं। कुछ लोगों ने उपवास रखकर भगवान की भक्ति की। शाम होते ही मंदिरों में भजन कीर्तन गूंजने लगे। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मंडलियां भजन करती रहीं।

Hindi News/ Bilaspur / भगवान पुरुषोत्तम का अभिषेक कर श्रद्धालुओं ने मांगी खुशहाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो