scriptविदेश जाने वाले 28 दिन में लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, पहले करना होगा ये काम | Second dose of Covishield in 28 days those who want to travel abroad | Patrika News
बिलासपुर

विदेश जाने वाले 28 दिन में लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, पहले करना होगा ये काम

Vaccination in chhattisgarh: विदेश यात्रा की चाह रखने वालों को कोविशील्ड की दूसरी डोज (Second dose of Covishield ) 28 दिन के बाद दी जा सकती है। हालांकि इसके लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

बिलासपुरJul 08, 2021 / 10:29 am

Ashish Gupta

covid19_vaccine.jpg

विदेश जाने वाले 28 दिन में लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, पहले करना होगा ये काम

बिलासपुर. Vaccination in chhattisgarh: विदेश यात्रा की चाह रखने वालों को कोविशील्ड की दूसरी डोज (Second dose of Covishield ) 28 दिन के बाद दी जा सकती है। हालांकि इसके लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। आवेदन, वेरिफीकेशन और प्रमाण पत्र के साथ ही 28 दिन में वैक्सीन लगाया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग में विदेश जाने वाले 32 लोगों ने आवेदन किया और 84 की जगह 28 दिन होने के बाद वैक्सीन लगवाने की इजाजत मांगी है। जिसमें से 17 लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने अप्रूव्ल देने के साथ टीका लगवाया। वहीं 15 लोगों के आवेदन अभी भी पेंडिंग है। जिन्हें टीका आने के बाद वैक्सीन लगाने की बात अधिकारी कह रहें है। फिलहाल केवल कोविशील्ड वैक्सीन के दोनो डोज लगवाने वालों को ही विदेश में एंट्री मिल पाएगी। को-वैक्सिन लगवाने वाले विदेश यात्रा नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के बीच अब इस बीमारी ने पसारा पांव, जानिए इसके लक्षण और बचाव

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन जारी की हैं। विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है तो पहली खुराक के 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज ली जा सकती है। वैसे कोविशील्ड के लिए केंद्र सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप रखा है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सेमुअल ने बताया कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वालों को ही वैक्सिनेशन सॢटफिकेट दिया जाएगा। इस सॢटफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा। भारत की दूसरी वैक्सीन को-वैक्सिन इसके लिए क्वॉलिफाई नहीं कर रही है। ऐसे में लगातार विभाग में आवेदन मिल रहें है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीज, बढ़ी चिंता

खास कैटिगरी वालों को ही छूट
शासन की यह गाइडलाइन उन लोगों के लिए जारी की गई है जो 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं। इसमें पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे स्टूडेंट्स, नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोग, टोक्यो ओलिपिक्स गेम्स में शामिल खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल है। ये व्यवस्था इन्हीं के लिए की गई है। जिले से 80 प्रतिशत आवेदन छात्रों के ही मिले है। 20 प्रतिशत नौकरी के संबंध ने आवेदन की है। वहीं अभी तक टोक्यो ओभलपिक्स में जाने वाले एक भी खिलाड़ी का आवेदन नहीं मिल पाया है।

Home / Bilaspur / विदेश जाने वाले 28 दिन में लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, पहले करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो