बच्चों ने जाना डाक विभाग का कामकाज

Amil Shrivas

Publish: Jun, 14 2018 02:01:08 PM (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
बच्चों ने जाना डाक विभाग का कामकाज

कैंप के माध्यम से टिकट संग्रहण के विषय में भी बताया गया।

बिलासपुर. डाक विभाग की ओर से फिलाटेली का तीन दिवसीय समर कैंप बुधवार से शुरू हुआ। समर कैंप में 6वीं से 9वी तक के बच्चों ने हिस्सा लिया। पहले दिन बच्चों ने डाक के इतिहास व डाक के विषय में विस्तार से जाना। साथ ही साथ डाक क्या है कैसे लाया जाता है कैसे वितरण होता है इन सब की विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान बच्चों में उत्साह देखा गया। जिज्ञासु बनकर बच्चों ने कई सवाल पूछते हुए जवाब भी जाना। फिलाटेली के तीन दिवसीय समर कैंप की शुरुआत हुई। इसमें 18 बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों को फिलाटेली विषय की सामान्य जानकारी के साथ डाक के विषय में बताया गया। डाक अधीक्षक एचके महावर ने बताया कि बच्चों में डाक व टिकटों के विषय में रुचि बने रहे और वे डाक विभाग व उनकी योजनाओं के बारे में जाने इस उद्देश्य से समर कैंप आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि कैंप के माध्यम से टिकट संग्रहण के विषय में भी बताया गया।
READ MORE : जीएसटी का 100 करोड़ एक साल से नहीं पटाया, कार्रवाई की तैयारी

डाक के प्रेरण व वितरण प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। तीन दिनों में बच्चों को अलग-अलग योजनाओं के विषय में भी बताया जाएगा। इस अवसर पर डाकपाल टीके चंदा, प्रभारी फिलाटेली ब्यूरो राजेश मिश्रा, कार्यालय सहायक अजय दिग्रस्कर ने बच्चों के प्रश्नों के जवाब दिए। साथ ही जानकारी दी।
READ MORE : बीयू ने रिजल्ट का ठीकरा कॉलेजों पर फोड़ा

समापन कल : फिलाटेली समर कैंप के उद्देश्य के तहत बच्चों को डाक के विषय में जानकारी के साथ ही बच्चों को डाक से जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत तीन दिन में अलग-अलग दिन अलग कार्यक्रम होंगे। इसका समापन 15 जून को होगा। इस दौरान प्रतियोगिताएं भी होंगी। इस कैंप को लेकर बच्चे उत्साहित हैं। डाक विभाग की कार्यप्रणाली को गंभीरता से समझने का प्रयास कर रहे हैं।

READ MORE : निर्दयी पति ने पत्नि को तीसरी मंजिल से मारा धक्का, जानें फिर क्या हुआ

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned