सप्लीमेंट्स लेते समय रखें इन बातों का ध्यान

सप्लीमेंट्स लेते समय रखें इन बातों का ध्यान

Jitendra Kumar Rangey | Publish: Apr, 18 2019 10:59:10 AM (IST) | Updated: Apr, 18 2019 10:59:11 AM (IST) तन-मन

सुबह या रात में लेने को लेकर विशेषज्ञों की अलग-अलग राय, इसलिए मानें अपने डॉक्टर की सलाह

ज्यादा मात्रा में लेते हैं कैल्शियम तो दो भागों में करें विभाजित
कैल्शियम आपके शरीर के आयरन, जिंक और मैग्नीशियम के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। डायटीशियन आयरन की खुराक या मल्टीविटामिन की तुलना में भोजन में कैल्शियम की खुराक लेने की सलाह देते हैं। जब आप एक बार में 600 मिलीग्राम या उससे कम कैल्शियम लेते हैं, तो आपका शरीर कैल्शियम को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करता है। यदि आप प्रति दिन कैल्शियम अधिक मात्रा में ले रहे हैं, तो इसे सुबह और शाम दो भागों में विभाजित करना पड़ेगा। फाइबर ऐसा पोषक तत्व है जिसे अन्य सप्लीमेंट्स व दवाओं के अलावा लेना चाहिए।
मल्टीविटामिन और अन्य सप्लीमेंट्स को लेना आवश्यक है? यह बहस का मुद्दा है। कई स्थितियों में पूरक आहार (सप्लीमेंट) की सलाह दी जाती है। गर्भवती महिला के न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करने के लिए फोलिक एसिड दिया जाता है। विकासशील देशों में बच्चे जिन्हें पर्याप्त विटामिन ए और आयरन नहीं मिलता है उन्हें भी सप्लीमेंट लेना चाहिए। सप्लीमेंट्स पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसे डॉक्टर की सलाह से लें।
कौन सा समय उचित?
सुबह या रात में विटामिन लेना किस समय अच्छा है? भोजन से शरीर दिनभर पोषक तत्व लेता है। रात को सप्लीमेंट लेने से सोने के दौरान पोषण मिलता है। बोस्टन में टफ्ट्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेफरी ब्लमबर्ग के अनुसार नींद के दौरान पाचन धीमा होता है। देर रात को सप्लीमेंट लेना अवशोषण के लिए अच्छा नहीं है। पोषण विशेषज्ञ नील लेविन व लेविवन का मानना है कि सुबह मल्टीविटामिन और विटामिन बी लेना अच्छा है।
भोजन के अनुसार
अमरीकी डायटीशियन क्रिस्टी ब्रिसेट के अनुसार सुबह प्रीनेटल मल्टीविटामिन/ फोलिक एसिड, ओमेगा-3 लें। लंच के साथ कैल्शियम, विटामिन डी लें। रात को खाने के साथ आयरन, विटामिन सी व सोने से पहले फाइबर सप्लीमेंट लें सकते हैं। मल्टीविटामिन और विटामिन (ए, डी, ई और के) को भोजन के साथ ही लें।
खाने के संग या बाद में?
अधिकांश सप्लीमेंट भोजन के साथ लेने की सलाह दी जाती है जिससे वे पाचन को सक्रिय कर अवशोषण को सुधार सकें। आयरन, मैग्नीशियम व मछली का तेल पाचन संबंधी परेशानियों के लिए आम हैं। इन्हें भोजन या नाश्ते के साथ लें। वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं। एक चम्मच वसा जो करीब 5 ग्राम की होती है। प्रोबायोटिक्स भोजन के साथ या फिर भोजन के 30 मिनट पहले लेना अच्छा हो सकता है।
पानी शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के अनुसार सप्लीमेंट टैबलेट या कैप्सूल विटामिन सी और बी को भोजन के साथ लेना चाहिए। लेहेल का कहना है कि भोजन के साथ या बाद में पोषक तत्वों की खुराक ली जा सकती है।
सुबह लेना अच्छा
सुबह उठने के साथ ही शरीर एक्टिव हो जाता है। नाश्ते के बाद सप्लीमेंट लेना फायदेमंद है। मरीज की स्थिति को देखकर लेने की सलाह दी जाती है। रात को सोते समय सप्लीमेंट लेने से ज्यादा लाभ नहीं होता क्योंकि सोने के बाद शरीर शिथिल हो जाता है। सप्लीमेंट्स अपने मन से नहीं, डॉक्टर की सलाह से लें।
डॉ. लोकेन्द्र शर्मा, फार्माकोलॉजी विशेषज्ञ

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned