scriptआपको है शराब और मीठे की लत, तो यह हार्मोन करेंगा नियंत्रित | Liver hormone could reduce cravings for sweets, alcohol | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

आपको है शराब और मीठे की लत, तो यह हार्मोन करेंगा नियंत्रित

एक शोध में लीवर के ऐसे हार्मोन का पता चला है, जो सीधे मस्तिष्क के साथ संपर्क करके व्यक्ति में शराब और मीठा खाने की भूख कम करता है

Girls and boys drink liquor

Girls and boys drink liquor

अगर आप अपनी शराब की लत और ज्यादा मीठा खाने की आदत से परेशान हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। एक शोध में लीवर के ऐसे हार्मोन का पता चला है, जो सीधे मस्तिष्क के साथ संपर्क करके व्यक्ति में शराब और मीठा खाने की भूख कम करता है।

टेक्सास विश्वविद्यालय के दक्षिण पश्चिम चिकित्सा केन्द्र के शोधकर्ताओं ने लीवर में एक हार्मोन का पता लगाया है जिसमें लोगों में शराब और मीठे के लिए भूख कम करने की क्षमता है। इस हार्मोन का नाम फाइब्रोब्लास्ट ग्रोथ फैक्टर 21(एफजीएफ 21) है। यह दिमाग के रिवार्ड सिस्टम के जरिए काम करता है, जो खाने-पीने की हमारी इच्छा को कम करता है।

यह हार्मोन अत्यधिक ठंड, भोजन में अचानक बदलाव और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से शरीर में पैदा होता है। ‘ सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल Óमें प्रकाशित इस शोध के अनुसार एफजीएफ21 हार्मोन शराब की लत से छुटकारा पाने और टाइप टू मधुमेह के ईलाज में मददगार साबित हो सकता है। शोध से जुड़े डॉ. स्टीवन क्लीवर ने कहा, हमारे शोध से इस बात का पता चलता है कि एफजीएफ21 हार्मोन का प्राथमिकता के आधार पर पोषक तत्वों को ग्रहण करने की प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है। साथ ही इस हार्मोन का इस्तेमाल शराब की लत छुड़ाने में भी हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने चूहों पर इसका प्रयोग किया। उन्होंने पया कि जिन चूहों में इस हार्मोन की ज्यादा मात्रा थी, उन्होंने मीठा पानी और शराब मिश्रित पानी पीने की कम इच्छा जताई। साथ ही बंदरों ने भी मीठा खाने की कम इच्छा दिखाई। शोध में एफजीएफ21 और मस्तिष्क तंत्र के बीच गहरे संबंध का पता चला। शराब और मीठा खाने की इच्छा कम करने के साथ ही इस हार्मोन के महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में भी पता चला। इस हार्मोन में चयापचय प्रक्रिया, महिलाओं की प्रजनन क्षमता और शरीर की नियमित प्रक्रिया को नियंत्रित करने की क्षमता भी है। 

Home / Health / Body & Soul / आपको है शराब और मीठे की लत, तो यह हार्मोन करेंगा नियंत्रित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो