scriptHealth Tips: बारिश के मौसम में मच्छरों को भगाने के लिए आजमाएं ये देसी तरीके | Try these home remedies to drive away mosquitoes during the rainy seas | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Health Tips: बारिश के मौसम में मच्छरों को भगाने के लिए आजमाएं ये देसी तरीके

Health Tips: गर्मी की शुरुआत के साथ ही मच्छर भी आपको परेशान करने लगेंगे। ऐसे में कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर मच्छरों से बचा जा सकता है।

Jul 29, 2021 / 11:15 pm

Deovrat Singh

health tips
Health Tips: गर्मी की शुरुआत के साथ ही मच्छर भी आपको परेशान करने लगेंगे। ऐसे में कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर मच्छरों से बचा जा सकता है।

लौंग का तेल
कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

यह भी पढ़ें

तेजी से वजन का घटना भी हैं गंभीर बीमारी का संकेत

अजवायन पाउडर
एक शोध के अनुसार अजवायन से मच्छर दूर रहते हैं, जिन जगहों पर मच्छर अधिक आते हैं, वहां पर अजवायन या इसका पाउडर डाल दें।

सोयाबीन तेल:
सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे। इसके अलावा नीलगिरी का तेल भी बहुत कारगर है।

यह भी पढ़ें

सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

गेंदे का फूल:
इसकी सुगंध न सिर्फ आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मच्छर भी भगाती है। गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में लगाएं बल्कि बालकनी में भी इन्हें जगह दें, जिससे शाम के समय मच्छर आपके घर में न आएं।
गोबर के कंडों को जलाकर इसके ऊपर हवन सामग्री या सूखे हुए नीम के पत्ते डाल दें। खिड़की और दरवाजों को बंद करके कमरों में 10 मिनट के लिए इसकी धुनी करें। ध्यान रहे कि इस दौरान घर के लोग कमरे से बाहर चले जाएं। बाद में खिड़की और दरवाजे खोल दें। इस प्रयोग में कर्पूर का भी उपयोग किया जा सकता है। मच्छरों से बचाव के लिए जरूरी है कि घर या पड़ोस में पानी इकट्ठा न होने दें।

Home / Health / Body & Soul / Health Tips: बारिश के मौसम में मच्छरों को भगाने के लिए आजमाएं ये देसी तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो