बिस्किट की विज्ञापन कंपनी ने Amzad Khan से गब्बर लुक में करवाया था ऐड, हीरो की बजाय विलेन को करना चाहती थी कास्ट

By: Neha Gupta
| Published: 12 Nov 2020, 03:45 PM IST
बिस्किट की विज्ञापन कंपनी ने Amzad Khan से गब्बर लुक में करवाया था ऐड, हीरो की बजाय विलेन को करना चाहती थी कास्ट
Amzad Khan Birthday

बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार अमजद खान (Ajmad Khan) का 12 नवंबर को जन्मदिन होता है। उन्होंने अपने गब्बर के रोल से इतनी पॉपुलैरिटी हासिल की थी कि विज्ञापन कंपनियां उन्हें उसी किरदार में साइन करना चाहती थीं।

नई दिल्ली | बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार अमजद खान (Ajmad Khan) अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। आज भले ही वो हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके दमदार रोल आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। 12 नवंबर को अमजद खान का जन्मदिन (Amzad Khan birthday) होता है और आज उनके चाहने वाले उन्हें याद कर रहे हैं। अमजद खान को खास पहचान फिल्म शोले में गब्बर सिंह के रोल से मिली थी और इसी कारण उन्हें एक ऐड में भी रोल मिला। अमजद का गब्बर लुक (Gabbar look) और रोल इतना फेमस हुआ कि विज्ञापन कंपनी ने उन्हें उसी किरदार में ऐड करने को कहा। अमजद भी झट से इसके लिए तैयार हो गए थे।

भारत में नहीं बल्कि इस देश में दिवाली मनाएंगे Sanjay Dutt, बना रहे हैं खास प्लान

अमिताभ-धर्मेंद्र से ज्यादा थी अमजद की डिमांड

ऐतिहासिक फिल्म शोले में जितना अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और धर्मेंद (Dharmendra) का रोल पॉपुलर हुआ उससे कहीं ज्यादा निगेटिव किरदारों में अमजद खान का किरदार यादगार बन गया। गब्बर के कई डायलॉग्स लोगों की जुबान पर चढ़ गए। अमजद की पॉपुलैरिटी का आलम ये हुआ कि विज्ञापन कंपनियां तेजी से उन्हें अप्रोच करने लगीं। Glucose-D बिस्किट का ऐड करने के लिए अमजद को उनके किरदार में ऐड करने को कहा गया। कंपनी को ऐड के लिए अमिताभ या धर्मेंद्र आसानी से मिल जाते लेकिन वो इसे अमजद खान से ही कराना चाहते थे।

निगेटिव किरदार से अमजाद हो गए थे पॉपुलर

ऐड कंपनी ने अमजद को ब्रांड एम्बेस्डर के रूप में साइन किया और मात्र 50 हजार रुपए में विज्ञापन शूट किया गया। अमजद ने गब्बर के आउटफिट में इस ऐड को पूरा किया था। वो ऐसा करने वाले पहले अभिनेता थे जिन्होंने अपनी फिल्म का निगेटिव किरदार में ऐड शूट किया। अमजद को विलेन लुक में विज्ञापन देखकर लोग बेहद खुश हुए थे। ये ऐड काफी पॉपुलर भी हुआ था।

अमजद एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता जयंत भी एक अभिनेता थे जिनके साथ उन्होंने कुछ फिल्मों में काम भी किया। कई बेहतरीन रोल करने के बाद 27 जुलाई, 1992 को अमजद ने दुनिया को अलविदा कह दिया।